फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

भारत का पहला Emergency Shelter पटना में, जानें इसकी खासियत

india-first-Emergency-shelter-in-patna-junction
Spread It

बिहार की राजधानी पटना में देश का पहला आपात शरण स्थल बनने जा रहा है। रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर देश का पहला एसेंबली एरिया (Emergency Shelter) यानी आपात शरण स्थल बनेगा। जहाँ आपात के समय आप खुद को सेफ रख सकते हैं। रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर देश का पहला एसेंबली एरिया बनने जा रहा है। पटना जंक्शन के महावीर मंदिर के छोर और करबिगहिया छोर पर एसेंबली एरिया बनाने की तैयारी शुरु कर दी गयी है।

पूर्व मध्य रेल के पूर्व जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी (GM Lalit Chandra Trivedi) की पहल पर इसका निर्माण हो रहा है। भूकंप, आग, भगदड़ या अन्य किसी और आपद के समय रेलवे यात्रियों को यहां शिफ्ट किया जा सकेगा। भारतीय रेलवे में ये अपनी तरह का पहला प्रयोग है। इससे पहले आपदा के समय पैसेंजर को सुरक्षित बचाने के लिए एसेंबली एरिया देश में अभी केवल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport), कार्पोरेट बिल्डिंग (Corporate Building) और कार्पोरेट हॉस्पिटल (Corporate Hospital) जैसी जगहों पर ही बनाया गया है। नई दिल्ली (New Delhi), बंगलुरू (Bangalore) जैसे एयरपोर्ट पर एसेंबली एरिया (Assembly Area) बनाया गया है। वहीं, रेलवे में पहली बार इस तरह के एरिया को ओपेन स्पेस (Open Space) के रूप में विकसित किया गया है।

स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार (Dr. Nilesh Kumar) ने बताया कि एसेंबली एरिया के लिए पटना के तीन जगहों को चिह्नित किया जा चुका है। महावीर मंदिर छोर में टिकट घर के पूर्वी हिस्से में एसेंबली एरिया बनाया जा रहा है, जबकि करबिगहिया में स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में ही दो जगहों पर एसेंबली एरिया बनाया जा रहा है

इन तीनों जगहों पर 15-15 बेंच लगाए गए हैं। एक बेंच पर चार से पांच लोग बैठ सकेंगे। जबकि बीच के हिस्से में 100 से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं। तीनों एसेंबली एरिया में 500 से अधिक रेलवे यात्रियों को ठहराया जा सकेगा। तीनों जगह एसेंबली एरिया के बनाए जाने से स्टेशन के वेटिंग हॉल में, प्लेटफॉर्म पर या ट्रेनों में रेलवे ट्रैक पर दुर्घटना के बाद भी इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाएगा।

वहीं, भूकंप या फिर भगदड़ जैसे समय में भी इस सुरक्षित जगह में यात्रियों को रखा जा सकेगा। इस जगह के आपात समय में इस्तेमाल के लिए बोर्ड भी लगाए जायेंगे। रेलवे द्वारा इसके समीप जल्द ही डिसप्ले बोर्ड (display board) लगाने की भी तैयारी चल रही है। स्टेशन निदेशक ने बताया कि दानापुर DRM प्रभात कुमार (Prabhat Kumar) के निर्देश पर जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी।

पटना जक्शन पर बन रहे देश के पहले Assembly Area से पटना जक्शन का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को आपात के समय अब घबराने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपात की स्थिति के समय वे इस Assembly Area का इस्तेमाल कर खुद को और अपने परिवार को सेफ कर सकेंगे।