फुल वॉल्यूम कॉर्नर संस्कृति

Durga Puja : रंग—बिरंगे लाइटों से नहायी राजधानी

durga-puja-light-decoration
Spread It

Durga Puja : पूजा—पंडाल को आर्कषक बनाने में जुटा कलाकार

पिछले दो सालों के बाद दशहरा त्योहार मनाया जा रहा है। ऐसे में हर कोई इस त्योहार को यादगार बनाने चाहते हैं। लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। राजधानी के गलियों से लेकर सड़कों तक रंग—बिरंगे लाइटों से नहायी हुई है। जहां—जहां मूर्ति बैठी है, वहां रंग—बिरंगे लाइटों से सजायी गयी है।

कलाकार पूजा—पंडाल को एक से बढ़कर एक रंगीन लाइटों से सजाया गया है। कारिगर भी अपने पंडाल को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। शाम होते ही रंग—बिरंगे लाइटों से जगमगाती है। लोग पंडाल को देखने के लिए मजबूर है। अभी से ही लोग मूर्ति एवं पूजा—पंडाल देखने के लिए घरों से निकल रहे हैं। मार्केट में भी खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस बार छोटे—बड़े दुकानों में भी खरीदारों के भीड़ है। क्योंकि, दो वर्षो के बाद दशहरा पूजा मनाया जा रहा है, एसे में जाहिर से बात है कि हर कोई इस त्योहार को यादगार बनाने चाहते है। ऐसा मार्केटों में भीड़ दो वर्ष के बाद देखने को मिल रही है। राजधानी के खातेन मार्केट, कमदकुआ, बाकरगंज सहित अन्य इलाकों में खरीदारों की भीड़ जुटी है।

दशहरा पर्व को लेकर पिछले कई दिनों से सड़कों पर गाड़ियॉ रेंगती रही। राजधानी के मुख्य सड़क अशोक राजपथ, सब्जीबाग, पीरबीहोर, कदमकुआं, डाकबंगला, स्टेशनरोड आदि ये सभी सड़के पूरी तरह से जाम के चपेट में है। लंबी—लंबी कतारें लगी है। लोग अपने गतव्य स्थान पहुंचने के लिए घंटों समय जाम में बीतना पड़ रही है। वहीं जाम को छुड़ाने के लिए पटना पुलिस को पसीना छुट रहे है। वहीं जाम छुड़ाने के लिए जनता भी सहयोग कर रही है। जाम लगने की मुख्य वजह खरीदार सड़क पर ही बाइक लगाकर मार्केट में खरीदारी करने के लिए चले जात है। इसकारण राजधानी के मुख्य सड़क पर जाम लग रही है।