फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा योजना-परियोजना

Bihar के कोसी को मिल रहा सातवें पुल का सौगात

Koshi-river
Spread It

कोसी नदी पर बिहार के सातवें पुल का निर्माण कार्य आरम्भ हो गया है। राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल के बनने का काम शुरू हो गया है। इस निर्माण कार्य को 36 महीनों में पूरा करने की समय सीमा रखी गयी है। इस निर्माण कार्य की जिम्मेदारी मेसर्स एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड मुंबई को दी गयी थी। इस एजेंसी द्वारा निर्माण कार्य सात जून, 2021 को शुरू कर दिया गया है।

इस पुल के पूरा होने पर 6 जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। इस परियोजना की कुल लागत 1478.4 करोड़ है। चार लेन चौड़ाई वाले इस पुल में 55 मीटर के 126 स्पैन प्रस्तावित हैं। इसके साथ ही उदाकिशुनगंज और एवं बिहपुर के बीच 7 लघु पुल का निर्माण किया जायेगा, तथा पेव्ड शोल्डर के साथ दो लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के 41.78 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर, निर्माण एजेंसी को उपलब्ध करा दी गयी है, ताकि निर्माण कार्य में कोई बाधा न उत्पन्न हो। इस पुल निर्माण के बाद अगले दस वर्षों तक, अर्थात 2034 तक पुल का रख-रखाव उसी कंपनी द्वारा किया जाएगा, जो इसका निर्माण करेगी। इस पुल के बन जाने से मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत एवं मधेपुरा तथा सिंहेश्वर स्थान के साथ-साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही एवं वीरपुर को एनएच- 31 के साथ सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

यह राज्य की अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। इस कार्य के पूरा होने के बाद बिहार राज्य के पथ के आधारभूत ढांचे को एक नया आयाम मिलेगा। यह कार्य बिहार के लिए घोषित प्रधानमंत्री पैकेज का एक भाग है।