बिहारनामा फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Bihar Unlock 4 में लौटेगी शैक्षणिक संस्‍थानों की रौनक़

Unlock-4-guideline
Spread It

Bihar Unlock 4 : बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ़्तार जैसे जैसे थमती जा रही है वैसे ही धीरे धीरे सरकार भी राज्य में अनलॉक करते जा रही है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने राज्य में अनलॉक 4 में बड़ी रियायतों का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने अब राज्‍य में सरकारी और निजी सभी कार्यालय सामान्‍य समय पर काम कर सकेंगे। साथ ही स्‍कूल, कॉलेज और अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थानों को खोलने का भी ऐलान किया गया है। शैक्षणिक संस्‍थानों में अभी 11वीं और 12वीं या इसे ऊपर के ही छात्रों को बुलाने का निर्देश दिया गया है। मतलब ये हुआ कि 10वीं तक के स्‍कूल अभी भी बंद ही रहेंगे।

अब राज्य भर में रेस्‍टारेंटों को खोलने की इजाजत भी सरकार ने दे दी है। विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खोले जायेंगे। राज्य में कोरोना की दूसरी लहर के थमने के साथ हीं सरकार आज, 5 जुलाई को राज्य में नई रियायतों का ऐलान कर रही है।

मुख्‍यमंत्री ने ये फैसला, आपदा प्रबंधन समूह की बैठक और जिले के अफसरों से मिले फीडबैक (Feedback) के आधार पर फैसला लिया। इस अनलॉक में 18 से अधिक उम्र वाले छात्रों के साथ स्‍कूल-कालेज के स्‍टाफ के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। अनलाक-3 की मियाद 6 जुलाई को समाप्त हो रही है। 7 जुलाई से नई व्यवस्था प्रभावी होगी। बैठक में शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के अनुरूप पहले दौर में स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान के साथ पार्क, जिम को भी सीमित अवधि के लिए खोलने पर विचार होने की उम्‍मीद है।

इस बैठक में मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, आपदा प्रबंधन व स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, शिक्षा के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के साथ ही दूसरे अन्य विभागों के अधिकारी गण शामिल हुए। सरकार की नई गाइडलाइन से शैक्षणिक संस्‍थानों में फिर से चहल-पहल लौटने की उम्‍मीद बन रही है। इसके लिए सरकार जल्द ही अनलॉक 4 की गाइडलाइन जारी करेगी।