बिहारनामा फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Tauktae : बिहार ने बढ़ाया लक्ष्यद्वीप की ओर सहायता का हाथ

Nitish-Kumar
Spread It

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर भीषण चक्रवात ‘ताऊ-ते’ से प्रभावित लक्षद्वीप (Lakshadweep) में राहत एवं पुनर्वास कार्य चलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है। चक्रवात ‘ताऊ-ते’ (tauktae) का प्रभाव देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। ये चक्रवात कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में काफी तबाही मचाया है।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी,IMD) ने 17 मई को बताया था कि तूफान‘ताऊ-ते’ (tauktae) विकराल चक्रवाती तूफान में बदल गया है। विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।

इस अत्यंत भयावी तूफान की वजह से कर्नाटका, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात में काफी जान जान माल का नुकसान हुआ है। राज्यों में कई लोगों के मरने की भी खबरें सामने आ रही है। पूरा सोशल मीडिया इस चक्रवर्ती तूफान के कारण हुए नुकसान के वीडियो से भरा हुआ है। कहीं पेड़ गिर रहे हैं तो कहीं कारों के ऊपर छतें। तो कहीं बिजली के खंभे गिरने से आग लग रहे हैं। इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने लक्ष्यद्वीप की ओर सहायता का हाथ बढ़ाते हुए राहत और पुनर्वास के लिए ‘मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार’ से 1 करोड़ की सहायता राशि उपलब्ध कराई है।

K K Aggarwal Death : नेकी और ईश्वर का दूसरा रूप अब ईश्वर के पास, जानिए कौन थे डॉ केके अग्रवाल