बिहारनामा फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Bihar की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने की पहल

shahnawaz-hussain
Spread It

बिहार (BIhar) में तेजी से विकास हो रहा है। आए दिन कोई ना कोई परियोजना पास की जा रही है। अब कई कंपनियां बिहार में निवेश भी कर रही है। इसी बीच बिहार को अब 6199 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं इसमें 4616 करोड़ फूड प्रोसेसिंग सेक्टर से है। बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने कहा कि बिहार की 80% आबादी कृषि पर निर्भर करती है। बिहार फल-सब्जी, मक्का, गन्ना जैसे कृषि वस्तुओं के उत्पादन में अग्रणी राज्य है।

इसीलिए बिहार में कृषि आधारित उद्योगों की अपार संभावनाएं है। बता दे पिछले दिनों राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद को 6199 के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिसमें आधे से अधिक यानी 4616 करोड रुपए निवेश प्रस्ताव फूड प्रोसेसिंग सेक्टर से जुड़े हैं। और इसमें तकरीबन 67% निवेश प्रस्ताव एथेनॉल उत्पादन से जुड़े हैं।

आपको बता दें बिहार देश का पहला राज्य है जहां इथेनॉल और पॉलिसी बनाई गई है। साथ ही बिहार में इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। इथेनॉल इंडस्ट्री लगने से राज्य की अर्थव्यवस्था जहां मजबूत होगी वही किसानों को खराब हुए अनाजों की चिंता से निजात मिलेगा। उद्योग विभाग अच्छे अनाज की सेम रेट पर खराब अनाजों की खरीद करेगा।