बिहारनामा फुल वॉल्यूम कॉर्नर

दानापुर से बिहटा तक बनेगा Elevated Road, इस बदलाव के बाद मिलेगी एयरपोर्ट तक सीधी कनेक्टिविटी

elevated-road
Spread It

दानापुर से लेकर बिहटा के बीच बनने वाले Elevated Road का रास्ता अब साफ हो गया है। अब जल्द ही दानापुर से बिहटा के बीच गाड़ियां दौड़ेंगी। आपको बता दें की दानापुर से बिहटा के बीच एक्सप्रेस-वे के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। गुरुवार, 24 जून को हाईवे निर्माण का निरीक्षण करने के दौरान DM Dr. Chandrashekar Singh ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में अधिकारीयों को तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण होगा। साथ ही बिहटा से कोईलवर तक 6 Lane Road बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है। आपको बता दें इस प्रस्ताव के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

आपको बता दें कि दानापुर बिहटा एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए लगभग 109 एकड़ जमीन अर्जन करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है। जमीन अधिग्रहण का कार्य एनएचएआई (NHAI ) को सौंपी गई है। दानापुर से बीहटा के बीच बनने वाले 25.5 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड की सबसे खास बात यह होगा कि यह रोड वैशाली के विद्युपुर से पटना के कच्ची दरगाह तक 23 किलोमीटर 6 Lane हाईवे से जुड़ेगा। तथा कच्ची दरगाह से दीघा तक 20.5 किलोमीटर लोकनायक गंगा पथ का निर्माण चल रहा है। इस एलिवेटेड रोड के बनने से पटना शहर के बाहर से बाहर एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए यह सबसे आसान रास्ता होगा।

दानापुर से बिहटा एलिवेटेड रोड के एलाइमेंट में कुछ नए बदलाव हुए हैं। क्यूंकि बिहटा एयरपोर्ट जाने के लिए इस एलिवेटेड रोड से सीधी कनेक्टीविटी देनी है। बता दें की बदलाव होने के कारण डीएम ने इसका निरीक्षण किया जिसके बाद उन्होंने अधिकारीयों को तत्काल समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया,जिससे जमीन अधिग्रहण होने के बाद किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके साथ हीं इस एलिवेटेड सड़क को सिकंदरपुर स्थित ESIC Hospital तक बढ़ाने की स्वीकृति मिली है। जिससे पटना-मनेर की तरफ से औरंगाबाद की तरफ जाने वाले हाईवे, एलिवेटेड के नीचे से जा सके। ऐसा होने से बिहटा गोलंबर पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगा। साथ ही दानापुर से कोईलवर के बीच 90 डिग्री के एंगल वाले स्थान पर सड़क को सीधा करने के लिए भी जमीन का अधिग्रहण करना है।