बिहारनामा फुल वॉल्यूम कॉर्नर

Raksha Bandhan पर बहनों को एक तोहफा बिहार सरकार के तरफ से

Citybus
Spread It

भाई – बहन के प्यार का दिन रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) एक बेहद ही पवित्र पर्व है। भाई अपने बहन से और बहन अपने भाई से हमेशा प्यार करता है। लेकिन साल में ये एक दिन ऐसा आता है जब दोनों एक दूसरे के प्रति अपनी सम्मान और प्यार को खुले दिल से व्यक्त करते हैं। जब बहन कलाई पर राखी बांधती है तो भाई चाहे कितना भी लाचार हो, ग़रीब हो, अपनी बहन को कुछ ना कुछ तोहफा तो जरूर देता है।

कुछ इसी विचार से इस रक्षाबंधन के दिन 22 अगस्त को परिवहन विभाग महिलाओं को एक सौगात देने जा रहा है। उस दिन महिलाएं बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस की बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी।

मिली जानकारी के अनुसार सिटी बसों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और सुरक्षित सफर के लिए रक्षाबंधन पर विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। रक्षाबंधन के अवसर पर निःशुल्क यात्रा के लिए कई संगठनों द्वारा अनुरोध किया गया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि निगम द्वारा राजधानी में 125 सिटी बसों का परिचालन किया जा रहा है। इसमें 70 बसें सीएनजी और 14 इलेक्ट्रिक बसें हैं। इन सभी बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं और युवतियों के लिए सेवा पूरी तरह फ्री रहेगी।

साथ ही सिटी बसों में सफर के लिए महिलाओं को मंथली पास में पूर्व से ही विशेष छूट दी जा रही है। इसके साथ ही सभी बसों में 65 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। बसों में सफर के दौरान महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सकें इसके लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और अन्य सुविधाएं दी गई हैं।