फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

बिहार सरकार को मिला जीविका दीदियों का साथ

jivika-didi
Spread It

संक्रमितों की संख्या धीरे धीरे कम हो रही है वही संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। इसी बीच अब बिहार सरकार को जीविका दीदियों (Jivika Didi) की तरफ से सहायता का हाथ बढ़ाया गया है। कोरोना की इस लड़ाई में मास्क लक्ष्मण रेखा का काम कर रहा है। इसी वजह से मास्क की मांग को पूरा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना काल में जीविका दीदियों द्वारा बड़े पैमाने पर मास्क का निर्माण किया जा रहा है।

जीविका दीदियों द्वारा निर्मितमास्क की चर्चा करते हुए बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (Shravan Kumar) ने कहा कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण का प्रसार बड़ी तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रहा है, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी मास्क की मांग काफी ज्यादा हो गई है। पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बिहार सरकार की ओर से निःशुल्क मास्क वितरण किया जा रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी 38 जिलों के 897 केन्द्रों पर मास्क का निर्माण जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Choudhary) ने भी ट्वीट कर जीविका दीदियों को धन्यवाद दिया। आपको बता दें राज्य में मास्क निर्माण में 897 केंद्रों पर 25,523 स्वयं सहायता समूह के जीविका दीदियों द्वारा अबतक लगभग 1 करोड़ 57 लाख मास्क का निर्माण किया जा चुका है। जिसमें से पंचायती राज संस्थाओं को अब तक 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है।

आपको बता दें राज्य में पंचायती राज संस्थानों से सभी 38 जिलों को मिलाकर अब तक 5 करोड़ 44 लाख 7 हजार 786 मास्क की मांग जीविका से की गयी है। अब तक लगभग 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति इन पंचायती राज संस्थाओं को की जा चुकी है।

नहीं रहे अर्जुन अवार्ड विजेता वी. चंद्रशेखर, वो खिलाड़ी जिसका हौसला गंभीर बीमारी भी नहीं तोड़ पायी थी