फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा योजना-परियोजना

Bihar को मिला 169 भवनों का सौगात

Nitish-Kumar
Spread It

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बिहारवासियों को एक नई सौगात दी है। उन्होंने भवन निर्माण विभाग की कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। उन्होंने 21 विभागों के 169 भवन का उद्घाटन किया, जिसकी कुल राशि 141100.3 लाख रुपये है। इसके साथ हीं उन्होंने 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास किया, जिसकी कुल राशि 72522.5 लाख रुपये है। उन्होंने भवनों का शिलान्यास और उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

इन भवनों में नयी दिल्ली में करीब 78 करोड़ रुपये से बना बिहार सदन और पटना में नया सर्किट हाउस शामिल है। बिहार से दिल्ली जाने वाले मंत्री, विधायक, विधान पार्षद, जज, अफसर आदि महत्वपूर्ण हस्ती इसी भवन में ठहरेंगे। नीतीश कुमार ने 2 साल पहले इसकी नींव रखी थी। इस 10 मंजिल वाले बिहार सदन में 108 कमरे हैं। इसे दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-19 में लगभग 78 करोड़ रुपये की लागत से करीब दो एकड़ में बनाया गया है।

भूकंप रोधी बनाए गए बिहार सदन में सोलर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। इसके ग्राउंड फ्लोर पर एक्जीबिशन हॉल, काॅन्फ्रेंस हॉल और पार्किंग है। यहां एक कैफेटेरिया और एक डोरमेटरी भी है। इसमें राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ VVIPs के लिए आठ अलग-अलग सूइट्स हैं। कैबिनेट मंत्रियों के लिए छह सूइट्स बनाये गए हैं। इसकी पहली मंजिल पर बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों के कार्यालय है।

बिहार सदन के साथ पांच इंजीनियरिंग कॉलेजों का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। इनमें अररिया, मधेपुरा, बेतिया, किशनगंज व गोपालगंज के इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। इसके साथ ही साथ ही पांच सर्किट हाउस जो कि पटना, मोतिहारी, औरंगाबाद, लखीसराय का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा करीब 25 ITI, निरीक्षण भवन, SDO ऑफिस, प्रखंड कार्यालय, खेल भवन सह व्यायामशाला, पांच सहकार भवन सहित अन्य भवन शामिल हैं।