फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा

Ayansh Singh : एक मासूम की ज़िंदगी को चाहिए बिहार का साथ

ayansh singh 1
Spread It

कहते हैं की दुनिया में पैसा ही सब कुछ होता है। लेकिन पैसे से बढ़ कर लोगों के अंदर की भावनाएं होती हैं जो हर बार पैसों के ऊपर मांपी जाती है। जिसका एक उदाहरण पटना के 10 महीने के अयांश का देखा जा सकता है। अयांश पटना के रूपसपुर में रहने वाला एक 10 महीने का बच्चा है। 10 महीने का मासूम अयांश एक ऐसी दुर्लभ बीमारी का शिकार है, जो लाखों में किसी एक को होती है। जिसके लिए आम आदमी से ले कर Superstar तक, सभी उसकी मदद करने में लग गए हैं।

पटना के रूपसपुर, रुकनपुरा के रहने वाले आलोक कुमार सिंह और नेहा सिंह के बेटे अयांश को SMA यानी Spinal Muscular Atrophy type-1 नाम की रेयर बीमारी है। 10 महीने का अयांश (Ayansh Singh) जब 2 महीने का था तो इस बीमारी का पता चला था।

इस बीमारी के शिकार बच्चे के अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते हैं। जिसके कारण अयांश की गर्दन के एक हिस्से ने अब काम करना बंद कर दिया है। जन्म के 10 महीने बाद भी अयांश की हालत एक नवजात बच्चे की तरह ही है। अयांश की मां नेहा सिंह बताती हैं कि जब उन्हें इस बीमारी का पता चला तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ था। फ़िलहाल अयांश का इलाज बंगलुरू के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एन्ड न्यूरो साइंस में चल रहा है।

डॉक्टर कहते हैं कि इस बीमारी के शिकार बच्चे अधिक से अधिक 2 साल जिंदा रह सकते हैं। इस बीमारी में धीरे-धीरे हाथ-पैर काम करना बंद कर देता है, सांसें भी लेने में मुश्किल होगी। अयांश के माता-पिता अपने बच्चे को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं।

स्पाइनल मस्क्युलर एट्रोफी (SMA) के इलाज के लिए zolgensma (ज़ोलगेन्स्मा) नाम के इंजेक्शन की जरूरत पड़ती है। इसकी एक इंजेक्शन की कीमत 16 करोड़ रुपये है। ये injection भारत में उपलब्ध नहीं है, इसे अमेरिका से मंगाना होता है। इस महंगे इलाज के सामने माता-पिता असहाय हो गए हैं। अयांश (Ayansh Singh) के इलाज के लिए  क्राउड फंडिंग के जरिये बिहार सहित देश भर से लोग मदद कर रहे हैं। बता दें की सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों से मदद मिल रही है। अयांश की माँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से गुहार लगाते हुए कहती हैं कि बिहार का अयांश पहला ऐसा बच्चा है, जिसे ऐसी दुर्लभ बीमारी हुई है। मुख्यमंत्री और सरकार अगर मदद करे तो बेटे की जान बच सकती है।

अयांश की जान बचाने के लिए Bravo Pharma के Rakesh Pandey सामने हैं जिन्होंने 5 लाख तक की मदद की है। साथ ही Bhojpuri के Power Star Pawan Singh भी सामने आये हैं। उन्होंने अपने instagram और फेसबुक के जरिये अयांश के लिए पोस्ट शेयर किया है और बच्चे के लिए मदद की गुहार लगाई है। क्राउड फंडिंग के जरिये अयांश के मदद के लिए न सिर्फ बिहार और देश से बल्कि विदेशों से भी मदद की हाथ आ रही है। आप भी अयांश की मदद कर उसकी जान बचा सकते हैं।