फुल वॉल्यूम कॉर्नर बिहारनामा योजना-परियोजना

Six Lane Road : 1300 करोड़ की लागत से बनेगा 70 KM लंबी 6 लेन रोड

Spread It

औरंगाबाद से झारखंड जाने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से तोहफा। बिहार (Bihar) से झारखंड (Jharkhaned) तक 6 लेन वाले (Six Lane Road) GT रोड के निर्माण होगा। इसे लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। यह सड़क बिहार के औरंगाबाद से झारखण्ड के सिमा तक बनाया जायेगा।

सड़क की छह लेन परियोजना से जुड़े NHAI के DGM स्तर के एक अधिकारी ने बताया कि 1300 करोड़ की लागत बनने वाली इस परियोजना के तहत GT रोड के शेरघाटी स्ट्रेच में औरंगाबाद के बनिया से लेकर बाराचट्टी के चोरदाहा तक करीब 70 KM की लम्बी सड़क का चौड़ीकरण होना है। शेरघाटी खंड में छह लेन की इस परियोजना को दो भागों में 30 और 40 KM की लंबाई में बांटकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

शेरघाटी से बनिया तक 30 KM लंबे हिस्से के निर्माण पर 600 करोड़ की लागत आएगी, वहीं शेरघाटी से बाराचट्टी के चोरदाहा वाले 40 किमी लम्बे हिस्से पर 700 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। NHAI के अधिकारी के अनुसार शेरघाटी से बाराचट्टी वाले हिस्से में चौड़ीकरण का काम शुरू करने के पूर्व सड़क किनारे की तमाम संरचनाओं को हटा दिया गया है। हालत ठीक रहते हैं तो चंद हफ्तों में सड़क निर्माण का काम भी शुरू हो जाएगा।

NHAI के अनुसार समूचे स्ट्रेच में सड़क के दोनों ओर 169 सम्पर्क सड़कें GT रोड से मिलेंगी, जिनके 50 मीटर लम्बे भाग का निर्माण परियोजना के तहत किया जाएगा। सड़क चौड़ीकरण की इस परियोजना में 14 बड़े पुलों के साथ 30 छोटे पुलों का भी निर्माण किया जाना है। GT रोड की 6 लेन परियोजना को लेकर शेरघाटी, डोभी और बाराचट्टी वाले इलाके में सड़क किनारे के मकानों, भवनों को कुछ महीने पहले ही तोड़ा गया है।