फुल वॉल्यूम 360° इवेंट देश योजना-परियोजना

YUVA Scheme : नए लेखकों को 50 हजार जीतने का मौका, जानें कैसे

writer
Spread It

शिक्षा मंत्रालय ने ‘YUVA- Prime Minister’s Scheme For Mentoring Young Authors’ नामक स्कीम लांच किया। यह 30 वर्ष से कम आयु के युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक ऑथर मेंटरशिप प्रोग्राम है। यह योजना देश में पढ़ने, लिखने और बुक कल्चर को बढ़ावा देने और भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने के लिए है।

इम्प्लीमेंटिंग एजेंसी के रूप में National Book Trust, इंडिया, इस योजना के फेज-वाइज काम को सुनिश्चित करेगा। ​इस योजना के तहत तैयार की गई पुस्तकों का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया द्वारा किया जाएगा और अन्य भारतीय भाषाओं में इसका अनुवाद भी किया जाएगा। इससे चयनित युवा लेखक दुनिया के कुछ बेहतरीन लेखकों के साथ बातचीत करेंगे और साहित्यिक उत्सवों में भाग लेने का अवसर प्राप्त करेंगे।

इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए जो भी इच्छुक हैं, वे mygov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसका आवेदन विंडो 1 जून से 31 जुलाई तक खुली रहेगी। इसमें कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त को की जाएगी और विजेता प्रविष्टियां 15 दिसंबर, 2021 तक प्रकाशन के लिए तैयार हो जाएंगी। इन पुस्तकों को National Youth Day (12 जनवरी, 2022) पर लॉन्च किया जाएगा। इसके विजेता को छह महीने की अवधि के लिए 50,000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति भी मिलेगी।

YUVA (Young, Upcoming and Versatile Authors) का उद्देश्य युवा लेखकों को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करना है। YUVA India@75 प्रोजेक्ट Azadi Ka Amrit Mahotsav का एक हिस्सा है। इसका उद्देश्य गुमनाम नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, अज्ञात और विस्मृत स्थानों, और राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भूमिका सहित विषयों पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाना है। रचनात्मक दुनिया के भविष्य के नेताओं की नींव रखने में YUVA एक लंबा सफर तय करेगा।