फुल वॉल्यूम 360° देश

मिश्री लाल की लाल भिंडी खाकर भूल जायेंगे डॉक्टर का दरवाजा

red-lady-finger
Spread It

आपने हमेशा डॉक्टर को यही कहते सुना होगा की हरी सब्ज़ी खाओ ताकि हेल्थी रह सको, लेकिन क्या हो जब आपको पता चले की आप लाल सब्ज़ी खाकर भी उतने ही स्वस्थ रह सकते हैं। लीक से हटकर खेती करने वाले किसान कई बार कम मेहनत करके मालामाल हो जाते हैं, और इसका एक्जाम्पल पेश किया है भोपाल के एक किसान ने। दरअसल, इस किसान ने लाल भिंडी की खेती की है जो सामान्य भिंडी के मुकाबले 700 रूपए अधिक महँगी है।

लीक से हटकर खेती करने की मिसाल पेश करके, भोपाल (Bhopal) के खजूरी कलां के रहने वाले किसान मिश्रीलाल राजपूत (Mishrilal Rajput) ने अपने खेत में सामान्य भिंडी की बजाय लाल भिंडी उगाई है। इस भिंडी की कीमत सामान्य भिंडी की अपेक्षा 5 से 7 गुना ज्यादा है। बाजार में सामान्य भिंडी, ज्यादा से ज्यादा 50 रुपये किलो तक बिकती है, लेकिन लाल भिंडी के साथ फायदा ये है कि इसके भाव कभी-कभी 800 रुपये प्रति किलो तक भी पहुंच जाते है।

लाल भिंडी की खेती करके उन्होंने सबको चौंका दिया है। दूर-दूर से लोग उनके बगीचे में जाकर लाल भिंडी की खेती के बारे में जानकारी ले रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि मिश्रीलाल ने लाल भिंडी उगाने की बकायदा ट्रेनिंग ली हुई है।

कुछ समय पहले मिश्रीलाल राजपूत बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर (Indian Institute of Vegetable Research Center) में गए हुए थे। वहां इन्होंने लाल भिंडी की खेती के बारे में सुना और इसे कैसे उगाया जाता है इस बारे में भी जानकारी ली। उहोंने इसे उगाने का सही तरीका जाना। इसके बाद मिश्रीलाल ने वहीं से एक किलो लाल भिंडी का बीज ले लिया और अपने साथ भोपाल ले आए। इसके बाद मिश्रीलाल ने इसकी खेती शुरू कर दी। लाल भिंडी की फसल आने के बाद यह आसपास के किसानों में चर्चा का विषय बना हुआ है। सभी ने पहली बार लाल रंग की भिंडी की फसल देखी थी।

सामान्य हरी भिंडी की अपेक्षा इसकी फसल जल्दी पक जाती है। भिंडी की इस किस्म में मच्छर, इल्ली और दूसरे कीट जल्दी नहीं लगते। स्वास्थ्य से जुड़ी फायदे की बात करें तो यह भिंडी, बच्चों के मानसिक विकास और स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के मरीजों ‌के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। लाल रंग की भिंडी एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। एंटी ऑक्सीडेंट तत्व इसे हार्ट हेल्थ के लिए उपयोगी बनाती है। आजकल स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को देखते हुए लाल भिंडी को लोग हाथों हाथ ले रहे हैं।

भिंडी की इस किस्म की खेती पहले यूरोपियन देशों में होती थी। इस लाल भिंडी का स्वाद भी काफी अच्छा है जिस कारण लोग इसे पसंद कर रहे हैं। इस भिंडी की मांग विदेशों के साथ-साथ भारत के फाइव स्टार होटलों में भी हो रही है। भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ मिट्टी भी सोना उगलती है। यहाँ के किसान दिन रात मेहनत करते हैं, ताकि हमलोग भूखे न रहे फिर भी वे सही से अपना गुज़ारा नहीं कर पाते है। अगर इस तरह की खेती को अच्छे से प्रोमोट किया जाये तो महज चंद समय में किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।