फुल वॉल्यूम 360° देश विदेश

भारत के CoWin portal की दुनिया भर में डिमांड

Cowin
Spread It

करीब 135 करोड़ की आबादी वाले देश भारत ने सरल और सहज वैक्सीनेशन के लिए एक क्रमवार योजना तैयार की गई। इसके लिए आरोग्य सेतु और और कोविन पोर्टल (CoWin portal) बनाया गया। भारत में इस सुव्यवस्थित पोर्टल को देखकर कई दूसरे देश भी प्रभावित हुए हैं।

दरअसल अब कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने वाले कोविन पोर्टल में 50 देशों ने रुचि दिखाई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण अब इस तरह का व्यापक एप विश्व के लिए तैयार करेगा, जो निशुल्क इच्छुक देशों को उपलब्ध कराया जाएगा।

50 देशों ने दिखाई रुचि

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि कोविन एप में मध्य एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, कनाडा और मेक्सिको सहित 50 देशों ने रुचि दिखाई है। प्रधानमंत्री ने कोविन एप का ओपन वर्जन तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जो इन सब देशों को निशुल्क दिया जाएगा।

कोविन से संबंधित जानकारी के लिए 5 जुलाई को वैश्विक सम्मेलन

उन्होंने 28 जून को बताया कि कोविन एप से संबंधित विस्तृत जानकारी देने के लिए 5 जुलाई को वैश्विक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में इस एप की तैयारी से लेकर इसके काम करने के तरीकों से, अन्य देशों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिर्फ पांच महीनों में कोविन एप पर 30 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके के लिए पंजीकरण कराया। यह सभी पंजीकृत लोगों के वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी रखता है। आधार और यूपीआई प्लेटफॉर्म के अनुभव से कोविन को तैयार करने में मदद मिली है।