फुल वॉल्यूम 360° देश विविध

World’s Highest Electric Vehicle Charging Station: अब सस्ता हुआ बर्फली वादियों को देखना

world highest electric vehicle charging point kaza
Spread It

हिमाचल प्रदेश का काजा (Kaza) जो लाहौल (Lahaul) और स्पीति (Spiti) जिले में स्थित है, को अपने नाम के लिए एक अनूठा गौरव प्राप्त हुआ है क्योंकि अब इसके पास दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशन है। हिमाचल प्रदेश के काजा में विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया है। यह यहां, पहला स्टेशन है। यह काजा में 500 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है।

इस ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन एक स्थायी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। यहां पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटी ट्रायल के लिए भी दी गई हैं। स्थायी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए दो महिलाओं ने मनाली से काजा तक इलेक्ट्रिक वाहन चलाए। इस दौरान तीन जगह स्कूटी चार्ज की गई। चार से पांच घंटे में स्कूटी फूल चार्ज हो जाती है। काजा जैसे क्षेत्र में 70 से 75 किलोमीटर एक बार चार्जिंग में चल सकती है। 

इस चार्जिंग स्टेशन को गो इगो (Go Ego) नेटवर्किंग कंपनी ने स्थापित किया है। इस स्टेशन में चार्जर सहित सभी उत्पाद भारत में बने हैं। मैदानी क्षेत्रों में एक बार फुल चार्जिंग से स्कूटी 95 किलोमीटर चलती है। यह चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और यह ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा।

अब जो पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते है वो आसानी से आ सकते है। अब उन्हें अपनी गाड़ियों के चार्जिंग की चिंता नहीं सताएगी। अगर स्टेशन को अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है, तो ऐसे और अधिक स्टेशन भविष्य में स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा सड़क एवं मंत्रालय ग्रीन हाइड्रोजन पर रेलवे, मेट्रो और लंबे समय तक चलने वाली इंटरसिटी बसें चलाने की भी योजना बना रही है।