फुल वॉल्यूम 360° देश विदेश

World’s Deepest Swimming Pool : इस रेगिस्तानी देश की गहराइयों में बसी एक शानदार दुनिया

dubai-swimming-pool
Spread It

कहा जाता है की अगर आपको जन्नत देखनी है तो दुबई चले जाओ। यहाँ की आसमान को छूने वाली इमारतें, गहरा नीला समुद्र, रेगिस्तान, चका-चौंध कर देने वाली रोशनी, लक्ज़री लाइफस्टाइल, पूरे दुनिया के लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट करती है। वैसे तो दुबई को पहले से ही दुनिया की सबसे ऊंची इमारत और दुनिया का सबसे बड़ा मॉल होने का रिकॉर्ड हासिल है। लेकिन अब इसके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। अगर आपको स्विमिंग का शौक है और आप कुछ एडवेंचरस करना चाहते हैं, तो बस दुबई का टिकट करा लीजिए। ऐसा मैं इसलिए कह रही हूँ क्योंकि दुबई में दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल (World’s Deepest Swimming Pool) खुल गया है और आपको मैं बता दूँ की इस बात को Guinness World Records द्वारा वेरीफाई भी किया गया है।


दुबई के पास नाद अल शेबा इलाके में Deep Dive Dubai नाम का पूल खोला गया है जो की धरती की गहराइयों में बसी, एक शानदार दुनिया है। इस पूल की गहराई 60.02 मीटर है। वहीं इसमें 1 करोड़ 40 लाख लीटर पानी आता है जो ओलंपिक साइज के छह स्विमिंग पूल्स के बराबर है। इस दुनिया के सबसे गहरे पूल का आकार भी बेहद खास है। यह विशाल oyster यानी की सीप के आकार का है। इस पूल को दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मंजूरी दी।


इस पूल का पानी गंदा न हो, इसके लिए नयी टेक्निक का यूज किया जायेगा। आपको बता दे की इस पूल में भरे हुए 14 मिलियन लीटर पानी को NASA द्वारा विकसित की गई फिल्‍टर टेक्नोलॉजी के जरिए हर 6 घंटे में फिल्‍टर और सर्कुलेट किया जायेगा। इसके अलावा पूल के पानी को तेजी से साफ करने के लिये अल्ट्रावायलेट किरणों का सहारा लिया जाता है। साथ ही डाइवर्स यानी की गोताखोरों की सुविधा के लिए पूल के पानी का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर रखा जायेगा।


इस पूल के अंदर घुसते ही ऐसा इंटीरियर बनाया गया है, मानो कि यहां कोई शहर बसा हुआ हो। अलग-अलग सेक्शंस में बंटे हुए इस शहर के कोने-कोने में जाकर डाइवर्स अपनी सैर का लुत्फ उठा सकते हैं। इस पूल की खासियत Sunken City यानी की जलमग्न शहर है जिसमें एक अपार्टमेंट, गैराज और आर्केड मौजूद है। इस पूल में एक अंडरवाटर फिल्म स्टूडियो भी है जिसमें एडिटिंग रूम, वीडियो वॉल मौजूद है। स्कूबा डाइवर्स यानी की पानी में गोता लगाने वाले लोगों के लिए यहां तमाम तरह की एक्टिविटीज़ और कोर्स उपलब्ध हैं। अगर आप परफेक्ट स्कूबा डाइवर नहीं है, तो भी बिगिनर्स और नॉट सो मेच्योर्ड डाइवर्स के लिए यहाँ अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।


आपको बता दे की 56 अंडरवॉटर कैमरा यहां की निगरानी करेंगे जबकि अलग-अलग मूड के लिए यहां कुल 164 लाइट्स की भी व्यवस्था की गई है। इस पूल में एक डाइव शॉप, गिफ्ट शॉप और एक 80 सीटों वाला रेस्टोरेंट भी होगा, जिसमें न सिर्फ खाना खाया जा सकेगा, बल्कि मीटिंग्स, ईवेंट्स और छोटे-मोटे समारोह भी आयोजित किए जा सकेंगे। 1,500 वर्गमीटर में फैले इस खास पूल में 2 अंडरवॉटर ड्राय चेंबर भी हैं, जिनमें बैठकर स्विमिंग न जानने वाले लोग पूल का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।


डीप डाइव दुबई में, एक पूरी दुनिया आपका इंतजार कर रही है। अगर आप इसमें गोता लगाना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं। इसकी बुकिंग जुलाई के अंत से शुरू हो जाएंगी।