फुल वॉल्यूम 360° कला-संस्कृति देश महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष विदेश

World Music Day: जिसके पास है ऑंखें नम करने की ताकत वो है संगीत

World Music Day
Spread It

संगीत, महत्वपूर्ण ध्वनि रूपों में विचारों और भावनाओं की आवाज है।


जब भी हम कभी अपने में इतने उलझ जाते हैं की खुद को कहीं खो देते हैं तब संगीत हमें उन सारी चीज़ों से उबरने में मदद करता है।


संगीत की धुनों को सुनते हीं गम के माहौल कुछ ही पलों में खुशी में बदल जाते हैं।


हर साल 21 जून को World Music Day यानी की “विश्व संगीत दिवस” मनाया जाता है।


इसे फ्रेंच में ‘Fete de la Musique’ और “Make Music Day” के नाम से भी जाना जाता है।


इस दिन को मानाने की शुरुआत फ्रांस में हुई थी। विश्व संगीत दिवस की शुरुआत 1981 में फ्रांस के संस्कृति मंत्रालय के संगीत और नृत्य डायरेक्टर Maurice Fleuret के हाथों हुई थी।


दरअसल फ्रांस का हर दूसरा व्यक्ति संगीत से किसी-न-किसी रूप में जुड़ा हुआ है, चाहे वह गाता हो या कोई वाद्य बजाता हो, संगीत चाहे शास्त्रीय हो या सुगम, देशी हो या विदेशी।


फ्रांस में यह दिन पहली बार साल 1982 में फ्रांस के संस्कृति मंत्री Jack Lang और साथ ही Maurice Fleuret द्वारा मनाया गया था और तब से यह सिलसिला जारी है।


Fleuret और Lang ने महसूस किया कि संगीत समारोह युवाओं के एक बड़े वर्ग के प्रतिनिधि नहीं थे जो वाद्ययंत्र बजाते थे। उन्होंने आर्किटेक्ट-सीनोग्राफर Christian Dupavillon के साथ 1982 में पेरिस की गलियों में संगीतकारों को इकट्ठा करने की योजना बनाई।


21 जून, 1982 को म्यूजिक कॉन्सर्ट हुआ और इस दिन फ्रांस के सभी कोनों से पेशेवर और शौकिया संगीतकारों दोनों का जश्न मनाया गया।

1985 में European Year of Music के अवसर पर, अन्य देशों ने भी इस वार्षिक संगीत कार्यक्रम को अपनाया। 1997 में European Festival of Music, बुडापेस्ट में एक चार्टर पर हस्ताक्षर किए गए थे।


तब से, यह संगीत त्योहार एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय दिन बन गया है, जो चीन, भारत, जर्मनी, इटली, ग्रीस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और जापान सहित 120 देशों के 700 से अधिक शहरों में एक ही दिन मनाया जाता है।

ऐसा भी माना जाता है की साल 1976 में अमेरिका के मशहूर संगीतकार जोएल कोहेन (Joel Cohen) ने फ्रांस में संगीत पर आधारित एक जलसे का आयोजन किया था, तब से 21 जून की तारीख में हर साल वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाता है।


इस दिन ने कई पारंपरिक संगीत शैलियों को पुनर्जीवित करने में मदद की है जो लुप्त हो रही थीं और नए संगीत रुझानों और कलाकारों को सबसे आगे लाने में मदद की है।

विश्व संगीत दिवस सभी संगीत प्रेमियों के लिए मुफ्त संगीत प्रदान करने और शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए मनाया जाता है।


यह दिन बच्चों को उनकी संगीत संवेदनाओं का पोषण करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस साल के World Music Day का थीम “Music at the intersections” है।

Add Comment

Click here to post a comment