फुल वॉल्यूम 360° विदेश

WORLD EXPO: भारत दिखायेगा अपनी बढ़ती हुई ताकत

world
Spread It

भारत देश अनेक संस्कृति और धर्मों का देश है। अगर भारत को उत्सवों और मेलों का देश भी कहा जाए तो इसमें कोई शक नहीं होगा। अब जल्द ही हमारे देश के ज्ञान, विज्ञान, व्यापार, कला-संस्कृति की झलक दूसरे देश को देखने को मिलेगी। दरअसल, दुबई में धरती का सबसे बड़े मेगा इवेंट, दुबई एक्सपो (Dubai Expo), शुरू होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में 190 से ज्यादा देश हिस्सा लेकर, अपने देश की संस्कृति से रूबरू करवाएंगे। 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस दुबई एक्सपो में मिनी इंडिया की भी झलक दिखेगी।

दुबई, लक्ज़री शॉपिंग, मॉडर्न आर्किटेक्चर और नाईट लाइफ के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है और अब दुबई में, दुनिया का सबसे बड़ा मेगा इवेंट, दुबई एक्सपो 2020 आयोजित होने जा रहा है। यह दुबई एक्सपो, 1 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए, 6 महीने तक चलेगा। इस कार्यक्रम में हर देश अपने व्यापार, पर्यटन, संस्कृति, समृद्धि इतिहास से पूरी दुनिया को परिचित कराएगा। इस बार के एक्सपो का थीम “Connecting minds, creating the future” है।

इस कार्यक्रम में, हर देश के पवेलियन अपनी थीम और देश की बढ़ती हुई ताकत और क्षमता से दुनिया को रूबरू करवाएंगे। भारतीय पवेलियन को दो भाग, भाग A और भाग B में बांटा गया है। भाग A में भारत की कहानी है तो वहीं भाग B में बिजनेस शोकेसिंग है। भारतीय पवेलियन, एक्सपो के लिए, स्थान और आकार दोनों के लिहाज से महत्वपूर्ण है, जिसमें 25 मिलियन दर्शकों के आने की उम्मीद है। जैसे ही हम इंडिया पवेलियन के अंदर जाएंगे, ग्राउंड फ्लोर पर हम सबसे पहले स्पेस से रूबरू होंगे, जहाँ अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की लंबी छलांगों के बारे जानकारी दी जाएगी। वहीं दूसरी तरफ, वहां आने वाले लोग, स्वस्थ्य रहने के लिए भारतीय योग और औषधीय जड़ी-बूटियों के माध्यम से मानव जीवन को स्वस्थ्य बनाए रखने की कला सीखेंगे।

यह कार्यक्रम, साल 2020 में ही होना था लेकिन कोरोना महमारी की वजह से इसमें एक साल की देरी हो गयी। 30 सितंबर को इस एक्सपो का ओपनिंग सेरेमनी है, जहाँ दुनियाभर के 1,000 से अधिक कलाकार और तकनीकी दल, जादू बिखेरने के लिए तैयार हैं।

जब हम फर्स्ट फ्लोर पे जायेंगे तो हमें इंडिया के विभिन्न रंग देखने को मिलेंगे, जिसमें आर्ट, कल्चर और टूरिज्म को बहुत ही अच्छे तरीके से रिप्रेजेंट किया जायेगा। ये फ्लोर दर्शकों को, भारत को समझने और भारतीय संस्कृति से परिचित करवाएगा। सेकंड फ्लोर को Never Ending Opportunity यानी की “कभी न खत्म होने वाला अवसर” थीम को ध्यान में रखकर बनाया जायेगा। ये थीम, दुनिया को, भारत में मिलने वाले अनलिमिटेड बिज़नेस opportunities को दिखायेगा। तो वहीं, थर्ड फ्लोर, लीडिंग इंडियन कॉर्पोरेशन के बारे में बताने के लिए बनाया गया है, जिसमें इंडिया के लीडिंग ब्रांड्स की उपस्थिति होगी।

ये एक्सपो 2020 इनोवेटिव टेक्नोलॉजी की क्षमताओं को रिप्रेजेंट करने के लिए एक यूनिक प्लेटफॉर्म होगा। 6 महीने तक चलने वाले इस शो में एआई टेक्नोलॉजी और रोबोट्स के बीच बेमिसाल तालमेल भी देखने को मिलेगा।

अगर साइड B की बात करें तो एक फ्लोर पर जहाँ विभिन्न क्षेत्रों, जैसे रेलवे, रोड, आईटी, आदि जैसे क्षेत्रों के अचीवमेंट्स और अवसर दिखाए जायेंगे तो वहीं दूसरे फ्लोर में भारत के हर एक राज्यों के विरासत से रूबरू कराया जायेगा। भारत की बात आये और अगर इसके त्योहारों का जिक्र न हो तो जश्न फीकी से लगती है। इसी चीज़ को पूरा करने के लिए, भारत अपने त्योहारों को अपने विशाल पवेलियन में मनाएगा और विजिटर्स को भी इन्वाइट करेगा। इस दौरान दीवाली, लोहड़ी, पोंगल, बसंत पंचमी और होली का आयोजन भी किया जाएगा।

ये वर्ल्ड एक्सपो एक तरह का मेला है जो हर 5 साल में होता है। आखिरी एक्सपो 2015 में इटली में हुआ था। ऐसी उम्मीद की जा रही है की इस एक्सपो से, भारत की अर्थव्यवस्था में बहुत बढ़ोतरी होगी और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

Add Comment

Click here to post a comment