फुल वॉल्यूम 360° महत्वपूर्ण-दिवस-सप्ताह-वर्ष हेल्थ

World Bicycle Day : स्वस्थ रहने का ये भी एक राज़

world bicycle day
Spread It

साइकिल चलाना न केवल किसी के स्वास्थ्य के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।


दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विश्वभर में 3 जून को World Bicycle Day यानी की ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाया जाता है।


2018 में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी।


इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था।


इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था. साथ ही साइकिल चलाने के महत्त्व और सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में भी बताया गया था।


संयुक्त राज्य अमेरिका में काम कर रहे पोलिश सामाजिक वैज्ञानिक प्रोफेसर Leszek Sibilski ने विश्व साइकिल दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को बढ़ावा देने के लिए अपने समाजशास्त्र वर्ग के साथ एक जमीनी अभियान का नेतृत्व किया।


संयुक्त राष्ट्र ने इस तथ्य पर भी ध्यान दिया कि साइकिल सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के स्थायी साधन हैं।

इस दिन का उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है।


साइकिलिंग वक्त और ट्रैफिक जाम की झंझटों से बचाती है।


विश्व साइकिल दिवस को अब टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के साथ जोड़ा जा रहा है।

यह दिन बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल के उपयोग को समझने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।


नियमित साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभों में मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन में वृद्धि, तनाव के स्तर में कमी, कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में वृद्धि, शरीर में फैट लेवल में कमी, बीमारियों का रोकथाम या मैनेजमेंट शामिल है।

इस दिन साइकिल से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है जैसे स्लो साइकिलिंग प्रतियोगिता, साइकिल दौड़, आदि।


इस दिन, कई लोग, साइकिल चालकों की सड़क सुरक्षा और व्यस्त सड़क पर साइकिल की सवारी करने वालों की अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए जा सकने वाले उपायों के बारे में भी चर्चा करते हैं।