फुल वॉल्यूम 360° विदेश

यह कबूतर है 13 करोड़ 40 लाख का

NEW KIM
Spread It

न्‍यू किम (New Kim) नाम वाला दो साल का बेल्‍जियम रेसिंग कबूतर (Belgian racing pigeon) ने 1.6 मिलियन यूरो यानि 13 करोड़ 40 लाख रुपये ($1.89 million) में नीलाम होकर नीलामी का रिकॉर्ड तोड़ डाला। पिछले सप्‍ताह ही इस कबूतर के लिए 1.32 मिलियन यूरो की बोली लगी थी जो पिछले साल के मार्च में 1.252 मिलियन यूरो यानि 11 करोड़ रुपये में नीलाम हुए बेल्‍जियम के ही एक कबूतर अर्मांडो (Armando) की कीमत से अधिक थी। रविवार को नीलामी के अंतिम आधे घंटे के दौरान यह और बढ़ गई और अंतत: 1.6 मिलियन यूरो में यह कबूतर बिका और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना।

वर्ष 2018 में फ्रांस में आयोजित एक रेस में न्‍यू किम ने जीत हासिल की थी। यहां कुल 445 पक्षियों को नीलाम किया गया। आमतौर पर नर कबूतर की कीमत मादा कबूतर से अधिक होती है लेकिन इस बार मादा कबूतर ने रेस में सबको पीछे छोड़ दिया।

नीलामी के दौरान सुपर डूपर और हिटमैन नाम से मशहूर दो चीनी खरीददारों ने जोरदार बोली लगाई जो 13 करोड़ 40 लाख रुपये पर जाकर खत्‍म हुई। दरअसल, चीन में कबूतरों की रेसिंग को लेकर काफी क्रेज है यह खेल यहां हजारों साल पहले शुरू की गई थी। मिंग राजवंश के शासन काल के दौरान वर्ष 1368 से लेकर 1644 तक कबूतरों की दौड़ अपने सबाब पर थी। उस दौरान भी कबूतरों को यूरोप से लाया जाता था। नीलामी में कुल 445 पक्षियों को नीलाम किया गया।

Add Comment

Click here to post a comment