फुल वॉल्यूम 360° विदेश

दुनिया का पहला Meme Museum में आपका स्वागत है

meme-museum
Spread It

यदि आप नेट पर सर्फिंग करना पसंद करते हैं, तो आपने मीम्स (Meme) को ज़रूर देखा होगा और उसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी किया होगा। सोशल मीडिया पर रोज कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। भले ही हम टीवी पर न्यूज़ ना देखे पर मोबाइल फ़ोन पर मीम्स के माध्यम से हर खबर के बारे में जानकारी जरूर रखते हैं। लेकिन अब हमारा एंटरटेनमेंट करने के लिए मीम का क्रेज हमारे मोबाइल फोन से उछल कर ऑफलाइन दुनिया में आ गया है। अब तक, हम इंटरनेट पर वायरल हो रहे नए मीम्स को देखने के लिए अपने सेल फोन को स्क्रॉल करने के आदी थे, लेकिन हांगकांग के आर्ट मॉल में ये पता लगाने के लिए की हम 21st सेंचुरी में कैसे कम्यूनिकेट करते हैं, एक Exhibition खोली है। दरअसल, हांगकांग में काफी दिलचस्प कंटेंट के साथ दुनिया का पहला मीम म्यूजियम खोला गया है।

खुशी, गम, उत्साह हर इमोशन को जताने के लिए, आजकल सोशल मीडिया पर मीम्स का सहारा लिया जा रहा है। मीम्स की पॉपुलैरिटी को देखते हुए, हांगकांग में दुनिया का पहला मीम म्यूजियम खोला गया है। K11 आर्ट मॉल में स्थित, यह म्यूजियम, इंटरनेट पर वायरल हुए कुछ सबसे ह्यूमरस वीडियो और इमेजेज का जश्न मनाता है। यह विजिटर्स को रियल वर्ल्ड में बेस्ट इंटरनेट कल्चर का जश्न मनाने के अवसर के साथ-साथ मीम के इतिहास के बारे में भी बताता है। इस म्यूजियम में एक से बढ़कर एक मीम (Meme) मौजूद हैं।

सोशल मीडिया की दुनिया में मीम्स का काफी चलन है। रोज आप नए-नए मीम्स देखते होंगे, लेकिन कुछ पुराने मीम्स ऐसे है जो आज भी चर्चा में बने हुए है। कई मीम्स ऐसे भी होते है जो इतने वायरल हो जाते है कि उन्हें भुलना मुश्किल हो जाता है।

यह म्यूजियम अपने आप में एक लिमिटेड एक्सपीरियंस है जो आपको 3डी फिगर्स, इमेजरी और यहां तक कि सेंट के माध्यम से मीम्स के विकास को देखने में मदद करेगा। इस मीम म्यूजियम में 100 से अधिक मीम्स शोकेस किये गए है, जिसमें से “Troll Face,” “Doge,” “Disaster Girl”, “Drake” और भी बहुत कुछ हैं। और भी अन्य पॉपुलर मीम्स जिन्हें म्यूजियम में शामिल किया गया है वे हैं, Wojak Feels Guy, Yao Ming, और Distracted Boyfriend।

रोज नए मीम्स बनते हैं और सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगते हैं, जिनमें से कई सारे लोगों को खूब हंसाते हैं और जल्दी भुलाए भी नहीं जाते। ऐसा ही एक मीम क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से जुड़ा हुआ है। आपको वो मायूस पाकिस्तानी फैन सरीम अख्तर (Sarim Khan) का चेहरा तो जरूर याद होगा। मीम्स की दुनिया में वो इतना पॉपुलर हुए कि अब उन्हें हांगकांग के इस फेमस मीम्स म्यूजियम में जगह मिल गई है।

निराश मुद्रा में अपनी कमर पर हाथ रखकर दुखी सरीम की फोटो आज हर किसी ने मीम्स रूप में जरूर देखी होगी। आपको बता दे कि यह तस्वीर 12 जून 2019 को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच ICC क्रिकेट विश्व कप मैच के दौरान की है, जब हैरिस सोहेल नाम के पाकिस्तानी खिलाड़ी ने बाउंड्री लाइन के पास कैच छोड़ा। इस मुकाबले में कंगारुओं ने पाक टीम को 41 रन से शिकस्त दी थी। अपने एक्सप्रेशंस की वजह से सरीम इतना पॉपुलर हुए कि अब वो हर निराशा वाली चीजों में मीम्स के तौर पर सोशल मीडिया पर नजर आते हैं।

इस म्यूजियम में जाने की दिलचस्प बात यह है कि इसके लिए आपको कोई एंट्री फी नहीं देना होगा। तो जब भी आपको मोबाइल फ़ोन की दुनिया से बाहर निकलकर मीम्स का मज़ा लेना हो तो आप इस म्यूजियम में जाकर ज़रूर विजिट करें।