फुल वॉल्यूम 360° खेल

Virat चले Sachin की राह, किया कप्तानी छोड़ने का ऐलान

virat-kohli
Spread It

भारत के स्टार क्रिकेटर और तीनों क्रिकेट फ़ॉरमेट के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 (T20) क्रिकेट की कैप्टेन्सी छोड़ने का फैसला लिया है। इस बात का ऐलान खुद विराट कोहली ने सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए दी। विराट ने टी20 वर्ल्ड कप 2020 (T20 World Cup 2020) के बाद T20 फ़ॉरमेट की कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया है।

इस बात की अटकलें पिछले कुछ दिनों से लगातार लगायी जा रही थी की विराट पर कप्तानी छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा है। विराट ने अपने पोस्ट में लिखा है “मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था – लड़के, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की।”

विराट ने आगे लिखा, “कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में।  मैंने टी20 कप्तान के रूप में अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है। मैं आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के तौर पर टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।”

विराट के इस फैसले से उनके फ़ैन्स काफ़ी निराश और दुखी हैं। विराट ने अपने पोस्ट में लिखा है “बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा।  अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है।  मैंने सभी चयनकर्ताओं के साथ सचिव जय शाह और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी इस बारे में बात की है।  मैं अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करता रहूंगा।”

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तानी के प्रबल दावेदार हैं। अब देखना है की T20 में भारत का प्रदर्शन कैसा रहता है।