फुल वॉल्यूम 360° देश पुरस्कार/सम्मान

Vice Admiral Rajesh Pendharkar : अब इनके इशारों पर पानी में तैरेंगे जहाज

rajesh-pendharkar
Spread It

वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर (Rajesh Pendharkar) ने नौसेना ऑपरेशंस के डायरेक्टर जेनरल का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्होंने मिसाइल कार्वेट INS Kora, मिसाइल फ्रिगेट INS Shivalik और एयरक्राफ्ट करियर INS Viraat की कमान संभाली है। यह फ्लैग ऑफिसर Anti-Submarine Warfare (ASW) के विशेषज्ञ है और उन्होंने ASW ऑफिसर के रूप में नौसेना के फ्रंटलाइन वॉरशिप्स पर काम किया है।

वह भारतीय नौसेना में एक सेवारत फ्लैग ऑफिसर हैं। पेंढारकर National Defence Academy, Khadakvasla से स्नातक हैं। उन्हें जनवरी 1987 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। वह वेलिंगटन के Defence Services Staff College, करंजा के Naval War College और न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड के Naval Command College से स्नातक हैं।

फरवरी 2016 में रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्हें मुख्यालय IDS, नई दिल्ली में Integrated Defence Staff (Int – A) के सहायक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया, और बाद में मुख्यालय, पश्चिमी नौसेना में Chief Staff Officer (Operations) के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने Guided Destroyer INS Mysore के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और प्रिंसिपल वारफेयर ऑफिसर के रूप में भी काम किया।

उन्होंने IHQ MoD (Navy) में Directorate of Staff Requirements, Directorate of Personnel, और Directorate of Net-Centric Operations में महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियां की हैं। वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर को उनकी विशिष्ट सेवा के लिए Ati Vishisht Seva Medal (AVSM) और Vishisht Seva Medal (VSM) प्रदान किया गया है।