फुल वॉल्यूम 360° देश योजना-परियोजना

Vehicle Crash Safety : सड़क दुर्घटना के लिए Virtual Symposium का किया गया उद्घाटन

Nitin-Gadkari
Spread It

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने MIT-ADT University, पुणे द्वारा आयोजित Vehicle Crash Safety पर Virtual Symposium का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम 5 जुलाई 2021 से 15 जुलाई 2021 तक आयोजित की जाएगी। दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क विकास के सभी चरणों में सुरक्षा ऑडिट अनिवार्य कर दिया गया है।

गडकरी ने कहा कि उनका विजन 2030 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत की कमी और दुर्घटनाओं और मौतों को शून्य करना है। करीब 60 फीसदी मौतें दोपहिया सवारों की होती हैं। मोटरसाइकिल यातायात की सुरक्षा समय की मांग है। ग्लोबल सिनारिओ वेहिकल इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी काफी हद तक परिपक्व हो गई है और सभी सड़क इंजीनियरिंग उपायों से दुर्घटना की घटना के दौरान कम से कम घातक वाहन दुर्घटना की संभावना में सुधार होगा।

इस सिम्पोजियम का थीम “सक्रिय सुरक्षा, निष्क्रिय सुरक्षा, EV की सुरक्षा, दुर्घटना अनुसंधान और डेटा संचालित दृष्टिकोण, वाणिज्यिक वाहनों की सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय विनियम, मानव सुरक्षा और बायो मैकेनिक्स, एडवांस्ड क्रैशवर्थी मैटेरियल्स, बैठने की व्यवस्था डिजाइन, ऑटोनोमस वाहन सुरक्षा, वाहन दुर्घटना के दौरान सुरक्षा संयम और रिहाई” है।

भारत और अन्य विकासशील देशों में सड़क दुर्घटनाओं की दर बहुत अधिक है और हर साल लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं जो कि कोविड से होने वाली मौतों से भी अधिक है।