फुल वॉल्यूम 360° देश

The India Story : भारतीय पहलों पर एनर्जी ट्रांजीशन की एक किताब

raj-kumar-singh
Spread It

एनर्जी ट्रांजीशन को आकार देने वाली भारतीय पहलों पर “The India Story” बुकलेट लॉन्च की गई है। यह बुकलेट कुछ प्रमुख पहलों का सार प्रस्तुत करती है जिन्होंने एनर्जी ट्रांजीशन को तेज किया है। इस बुकलेट को केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह (Raj Kumar Singh) ने लॉन्च किया है। उन्होंने एक वेबसाइट (www.energytransition.in) भी लॉन्च की, जो दुनिया भर से एनर्जी ट्रांजीशन संबंधी नॉलेज रिसोर्सेज के भंडार के रूप में कार्य करेगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए राज कुमार सिंह ने कहा, “ये सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय, टिकाऊ और आधुनिक ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करने के अंतिम लक्ष्य के साथ महत्वाकांक्षी रिन्यूएबल एनर्जी कार्यक्रमों को शक्ति प्रदान करना जारी रखेंगे, जबकि नागरिक को हमेशा इस ट्रांजीशन के केंद्र में रखेंगे। हमारा निरंतर ध्यान अनुबंधों की पवित्रता बनाए रखने और निवेशों की सुरक्षा पर है।”

पिछले 6 वर्षों में, भारत की स्थापित रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि हुई है और यह 141 गीगा वाट से अधिक है, जो देश की कुल क्षमता का लगभग 37 प्रतिशत है। 2017 के बाद से भारत का वार्षिक रिन्यूएबल एनर्जी, अतिरिक्त कोयला आधारित थर्मल पॉवर से अधिक रहा है। भारत में रिन्यूएबल एनर्जी के लिए एक बहुत ही लिबरल फॉरेन इन्वेस्टमेंट पॉलिसी है, जिसमें क्षेत्र में आटोमेटिक रूट के माध्यम से 100% FDI की अनुमति है।

भारत की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी, दुनिया में चौथी सबसे बड़ी है। अगले दशक के लिए Renewable Energy Deployment योजनाओं से प्रति वर्ष लगभग 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यावसायिक संभावनाएं उत्पन्न होने की संभावना है।