खेल फुल वॉल्यूम 360° लाइफ स्टाइल हेल्थ

Kiren Rijiju : 13,000 खिलाड़ियों और कोचों को मिलेगा इतने लाख का बीमा कवर

kiren-rijiju
Spread It

सरकार ने इस वर्ष से खिलाड़ियों के लिये अपने चिकित्सा बीमा कवरेज का दायरा बढ़ाते हुए लाभार्थी एथलीटों, कोचों और सहायक कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय भारत में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सभी एथलीटों और सहयोगी स्टाफ की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। इस निर्णय के साथ, 13000 से अधिक खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री Kiren Rijiju ने कहा “एथलीटों, कोचों और सहायक कर्मचारियों की भलाई मेरे मंत्रालय की प्राथमिकता है और यह निर्णय उसी उद्देश्य के अनुरूप है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे सभी एथलीटों और संविदा कर्मचारियों के पास इस कठिन समय के दौरान और उसके बाद भी स्वास्थ्य कवर हो।”

SAI Centre of Excellence में सभी राष्ट्रीय कैंपरों, संभावित राष्ट्रीय कैंपरों, खेलो इंडिया एथलीटों और जूनियर कैंपर ट्रेनिंग में से प्रत्येक को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक के लिए स्वास्थ्य बीमा, 5 लाख रुपये का होगा, इसमें दुर्घटना या मृत्यु के लिए 25 लाख रुपये का कवर भी शामिल है। इससे पहले कवरेज राष्ट्रीय शिविरों तक ही सीमित थी लेकिन अब इसे साल भर तक कर दिया गया है।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने National Sporting Federations से बीमा योजना में शामिल करने के लिए एथलीटों और सहायक कर्मचारियों की पहचान करने का अनुरोध किया है। इस बीमा योजना के तहत कवर किए गए लोगों का डेटा एक पारदर्शी, आसान पहुंच प्रक्रिया बनाने के लिए National Sports Repository System में संग्रहीत किया जाएगा, जिसकी नियमित रूप से निगरानी की जा सकती है।

Sumitra Nandan Pant – छायावाद के प्रमुख स्तंभ