खेल फुल वॉल्यूम 360°

Tanveer Sangha : भारतीय मूल के टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने बनाई ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह, रह चुके हैं अंडर 19 वर्ल्ड कप के सर्वश्रेष्ठ बॉलर

tanvir-sangha
Spread It

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया तैयार है। इस दौरे पर जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सदस्यों के नाम की घोषणा 17 मई को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के साथ 5 मैचों की टी20 (T20) सीरीज और 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेलेगी।

इस दौरे के लिए 23 सदस्यीय स्क्वार्ड का चयन किया गया है जिसमें भारतीय मूल के 19 वर्षिय तनवीर संघा (Tanveer Sangha) भी हैं। तनवीर लेगब्रेक गुगली गेंदबाज हैं। उनके चयन के साथ ही एक और भारतीय मूल के क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस्तक दी है। तनवीर के प्रतिभाशाली होने का बड़ा प्रमाण उनका 19 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम में चुने जाना है। ये बात जग जाहिर है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाना आसान नहीं होता फिर भी भारतीय मूल के तनवीर ने इतनी कम उम्र में अपने प्रतिभा के दम पर अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है।

तनवीर (Tanveer Sangha) के पिता हैं एक टैक्सी ड्राइवर

कम उम्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने वाले तनवीर के पिता की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। जालंधर के पास रहीमपुर से आने वाले जोगा संघा साल 1997 में ऑस्ट्रेलिया पढ़ाई करने गए थे। जोगा गए तो थे पढ़ाई करने पर उनका दिल वहां ऐसा लगा कि वो वहीं के होकर रह गए। जोगा संघा सिडनी के दक्षिण पश्चिम के बाहरी इलाके में रहते हैं और सिडनी में बतौर टैक्सी ड्राइवर काम करते हैं। जबकि तनवीर की मां उपनीत अकाउंटेंट हैं। जोगा के बेटे तनवीर का कंगारू टीम में चुनाव ने उनके ऑस्ट्रेलिया में बसने को सफल कर दिया। तनवीर के ऑस्ट्रेलियाई टीम में चयन ने भारतीयों को गौरवान्वित किया है। अब भारतीयों को इस बात का इंतजार है कि वह कब भारत आते हैंं या आईपीएल में अपना जलवा बिखेरते हैं।

अंडर 19 विश्व कप के बेस्ट बॉलर रहे हैं तनवीर

अपनी प्रतिभा का परिचय तनवीर संघा ने 2020 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए अंडर-19 विश्व कप में दे दिया था। इस टूर्नामेंट में भले ही ऑस्ट्रेलिया खिताब नहीं जीत सका था, लेकिन तनवीर ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 15 विकेट चटकाए थे। इसी प्रदर्शन के बाद वह ऑस्ट्रेलियाई सेलेक्टरों की नजरों में आ गए थे।

वेस्टइंडीज के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्क्वार्ड

एरॉन फिंच (Aaron Finch) (c), एश्टन अगर (Ashton Agar), जैसन बेहरेनड्रॉफ (Jason Behrendorff), एलेक्स कैरी (Alex Carey), पैट कमिंस (Pat Cummins), जोश हैजलवुड (Josh Hazlewood), मोइसेस हेनरिक्स (Moises Henriques), मिचेल मार्श (Mitchell Marsh), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), रिले मेरेडिथ (Riley Meredith), जोश फिलिप (Josh Philippe), झाय रिचर्डसन (Jhye Richardson), केन रिचर्डसन (Kane Richardson), तनवीर संघा (Tanveer Sangha), डीआर्ची शॉर्ट (D’Arcy Short), स्टीवन स्मिथ (Steven Smith), मिचेस स्टॉर्क (Mitchell Starc), मारकस स्टोइनिस (Marcus Stoinis), मिचेल वेप्सन (Mitchell Swepson), एंड्रयू टॉय (Andrew Tye), मैथ्यू वेड (Matthew Wade), डेविड वॉर्नर (David Warner) और एडम जंपा (Adam Zampa)

ऑस्ट्रेलिया vs वेस्टइंडीज मैच शेड्यूल

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच 5 टी20 मैचों के सीरीज का पहला मुकाबला 9 जुलाई को खेला जाना है। वहीं बाकी के चार मुकाबले क्रमशः 10 जुलाई, 12 जुलाई, 14 जुलाई और 16 जुलाई को खेला जाना है।

तीन एकदिवसीय मुकाबलों में पहला मुकाबला 20 जुलाई को तो तीसरा और चौथा मुकाबला क्रमशः 22 और 24 जुलाई को खेला जाएगा।

आ गया PUBG, जल्दी करें रजिस्टर