खेल फुल वॉल्यूम 360°

IPL में पांच साल के सफर के बाद इस खिलाड़ी का यह सपना हुआ पूरा

rishabh-pant-delhi-capitals-captain
Spread It

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के आईपीएल (IPL) से बाहर होने के बाद आईपीएल फ्रेंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कमान अब ऋषभ पंत को दी गयी है। नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद पंत को आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान नियुक्त किया गया है। अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे।

ऋषभ अभी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हाल ही में इंग्लैंड के साथ खेले गए सीरीज में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बेहतरीन बल्लेबाजी की है। अय्यर के आईपीएल से बाहर होने के बाद से ही क्रिकेट प्रेमियों में यह चर्चा का विषय बना हुआ था की टीम की कमान किसे सौंपी जायेगी। दिल्ली कैपिटल्स के ट्वीटर हैंडल से पोस्ट शेयर कर के बताया गया है की श्रेयस अय्यर चोट की वजह से आईपीएल नहीं खेलेंगे और उनकी गैर मौजूदगी में टीम की कमान ऋषभ पंत के पास होगी।

दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ को मिलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने उनके ऊपर विश्वास दिखाते हुए कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र में टीम की अगुआई करने पर ऋषभ पंत के खेल में और निखार आएगा।

कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद ऋषभ पंत की सबसे पहली प्रतिक्रिया यही रही कि दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करना हमेशा से उनका सपना था। उन्होंने कहा कि दिल्ली वह जगह है जहां वो बड़े हुए हैं और जहां उनकी आईपीएल यात्रा शुरू हुई थी। इस टीम का नेतृत्व करना हमेशा से उनका सपना था, जो आज पूरा हो गया।

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर पंत का आईपीएल का सफर 2016 में शुरू हुआ था और पांच साल बाद उनका सपना पूरा हो रहा है। जब पंत पहली बार आईपीएल खेलने आये थे तब वो एक अनकैप्ड प्लेयर थे और दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 1.9 करोड़ में खरीदा था। 1.9 करोड़ की कीमत से अपना आईपीएल करियर शुरू करने वाले पंत को आज आईपीएल खेलने के 15 करोड़ रूपये मिलते हैं।

आईपीएल के 11वें सीजन में 684 रन बना कर अपनी अलग पहचान बनाने वाले पंत के लिए ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरा काफी अहम रहा। उन्होंने इस दौरे पर न सिर्फ विकेटकीपिंग से बल्कि बल्ले से भी अपना लोहा मनवाया। पंत की कीपिंग को लेकर काफी आलोचना होती थी, लेकिन उन्होंने उसमें सुधार किया और बल्ले से रन बनाने के साथ उनका आत्मविश्वास बढ़ा और ये उनकी कीपिंग में भी झलकने लगा है।

2020 के आईपीएल में पंत को दिल्ली कैपिटल्स का उपकप्तान बनाया गया था और 2021 आईपीएल में वो दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान होंगे। ऋषभ पंत आईपीएल की टीम की कप्तानी करने वाले पांचवें सबसे युवा कप्तान हैं। RCB के विराट कोहली (Virat Kohli), दिल्ली कैपिटल्स के श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) जैसे दिग्गज इस लिस्ट में शुमार हैं। इस लिस्ट में अब पंत का भी नाम इसमें जुड़ गया है।

पंत के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 68 मैचों में 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 2079 रन बनाए हैं। उनका एवरेज 35.23 का है। पंत ने आईपीएल में एक शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं।

Add Comment

Click here to post a comment