खेल फुल वॉल्यूम 360°

वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत पहले पायदान पर, बनाई WTC के फाइनल में जगह

india-vs-england
Spread It

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को इस सीरीज के चौथे टेस्ट में एक इनिंग और 25 रन से करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में इंडियन टीम 4505 अंकों और 133 की रेटिंग के साथ पहले पायदान पर पहुंच गयी है। साथ-हीं-साथ इंडियन क्रिकेट टीम जून में होने वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच गयी है। बता दें, इंडिया इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम है, न्यूज़ीलैण्ड की टीम पहले ही फाइनल्स में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुकी है।

भारत इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। 4 मार्च से शुरू हुए इस टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर बल्लेबाज़ी का फैसला किया। इंग्लैंड की पहली इनिंग्स में भारतीय गेंदबाज़ों ने दम दिखाते हुए पूरी इंग्लिश टीम को 205 के स्कोर पर चलता कर दिया। अक्षर ने 4, आश्विन ने 3 और सिराज ने 2 विकेट झटके वहीं वाशिंगटन सुन्दर के खाते में 1 विकेट आये

भारतीय टीम ने अपनी पहली इनिंग्स में हिस्से के 10 विकेट गवां कर स्कोर बोर्ड पर 365 रन टाँगे। इसके साथ हीं भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर 160 रनों की बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी इनिंग्स में 135 रनों पर अपने हिस्से के 10 विकेट गवां दिए। जिसमें 5 विकेट अक्षर के तो 5 विकेट अश्विन के खाते में आये।

ये रहे मैच के हीरो

पंत ने 85.59 के स्ट्राइक रेट से 101 रन बनाये जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे। अपनी दमदार बैटिंग के बदौलत ऋषभ पंत प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे।

वहीं वाशिंगटन सुन्दर ने 96 रनों की नाबाद पारी खेली और एक विकेट भी अपने खाते में जोड़े। भारत के स्कोर में रोहित शर्मा ने 49 तो अक्षर पटेल ने 43 रन जोड़े वहीं कप्तान कोहली अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इस जीत में पूरी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

खासकर अक्षर ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही 4 बार 5 विकेट हॉल करके इतिहास रच दिया है। बता दें कि अक्षर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही इस गेंदबाज ने 5 विकेट हॉल करने का कमाल कर दिखाया था। इस टेस्ट में अक्षर पटेल ने जहाँ बल्ले से 43 रन जोड़े वहीं दोनों इन्निंग्स मिला कर 9 विकेट भी झटके।

Add Comment

Click here to post a comment