खेल फुल वॉल्यूम 360°

ICC women odi ranking : भारतीय कप्तान Mithali Raj नौवीं बार हुई इस सम्मान के हकदार

mithali-raj
Spread It

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 20 जुलाई (मंगलवार) को एकदिवसीय महिला बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग (ICC women odi ranking) जारी की। जिसके बाद मिताली (Mithali Raj) 762 अंकों के साथ एक बार फिर दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गईं। 16 साल से भी अधिक समय पूर्व पहली बार बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने के बाद मिताली नौवीं बार नंबर एक बल्लेबाज बनीं हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। अभी कुछ दिन पहले कैरेबियन महिला बल्लेबाज टेलर ने वनडे में पहला स्थान हासिल किया था।

दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका की लिजले ली हैं उनके 758 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 756 अंकों के साथ तीसरे वहीं इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट 754 अंकों के साथ चौथे नंबर पर काबिज हैं। बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी नौवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हैं।

महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में भारतीय सलामी बल्लेबाज मंधाना अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की बराबरी करते हुए तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 में 70 रन की पारी खेली थी जो पिछले हफ्ते इस प्रारूप में उनका एकमात्र मुकाबला था।

गेंदबाजों की सूची में झूलन गोस्वामी पांचवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जबकि ऑलराउंडरों की रैंकिंग में दीप्ति शर्मा 10वें स्थान पर हैं। मंगलवार को हुए साप्ताहिक अपडेट में वेस्टइंडीज की कप्तान टेलर को 30 अंक का नुकसान हुआ।