खेल फुल वॉल्यूम 360°

ICC Test batting ranking : पहली बार भारतीय विकेटकीपर ने ICC रैंकिंग में रचा इतिहास

icc
Spread It

International Cricket Council (ICC) ने बल्लेबाजी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की, जिसमें भारतीय विकेटकीपर Rishabh Pant ने इतिहास रच दिया है। पंत ICC टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। वे हाई रैंकिंग पर पहुंचने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जैसे दिग्गज भी नहीं कर पाए।

भारत के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी विकेटकीपर बल्लेबाज ने ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनाई हो। धोनी की करियर में हाइएस्ट रैंकिंग 20वीं रही थी। इस टॉप-10 रैंकिंग में ऋषभ पंत समेत 3 भारतीय शामिल हैं। इसमें भारतीय कप्तान Virat Kohli और Rohit Sharma शामिल हैं। विराट कोहली नंबर-5 पर बरकरार हैं, वहीं रोहित शर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ।

ICC रैंकिंग के टॉप पर न्यूजीलैंड के कप्तान Kane Williamson हैं, जिसकी रेटिंग पॉइंट्स 919 हैं। दूसरे नंबर पर Steve Smith और तीसरे नंबर पर Marnus Labuschagne हैं। इंग्लैंड के कप्तान Joe Root पांचवे नंबर पर हैं। ऋषभ पंत और रोहित शर्मा के अलावा Henry Nicholls भी संयुक्त रूप से नंबर 6 पर हैं। पाकिस्तानी क्रिकेटर Babar Azam को तीन स्थान का नुकसान हुआ है। वे अब 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज David Warner भी 10वें नंबर पर हैं।

ऋषभ राजेंद्र पंत एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है जिनका जन्म रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। इन्हे भारत का ‘गिलक्रीस्ट’ कहा जाता है ये अपनी बिस्फोटक बल्लेबाजी के लिऐ जाने जाते है। ऋषभ सिर्फ 18 साल के थे, जब अक्टूबर सन 2015 को इन्होंने दिल्ली रणजी ट्रॉफी में अपने कैरियर की शुरुआत की और इसकी दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया।