खेल फुल वॉल्यूम 360°

Happy Birthday Rishabh Pant : जानें 24 के पंत की कई रिकॉर्ड्स

rishabh-pant
Spread It

टीम इंडिया के मुख्य विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 24 वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। और ऋषभ पंत अपनी टीम को प्लेऑफ में भी पहुंचा चुके हैं। ऋषभ पंत का अब तक का करियर शानदार रहा है।

4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रूड़की में जन्में रिषभ पंत आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। फरवरी 2017 में टी20 इंटरनेशनल से करियर की शुरुआत करने वाले पंत ने वनडे और टेस्ट में अपनी काबिलित को साबित किया। टेस्ट में तो उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में शतक जमाकर इतिहास रच दिया।

उनके छोटे से करियर में बना गए बड़े रिकॉर्ड्स का जिक्र कर रहे हैं।

पहला रिकॉर्ड – ऋषभ पंत भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज हजार रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं ।उन्होंने इस रिकॉर्ड को गाबा में खेली अपनी 89 रनों की नाबाद पारी के दौरान हासिल किया था। पंत ने अपने एक हजार रन पूरे करने के लिए महज 27 पारियों का सहारा लिया था। जहां उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ा था जिन्होंने 32 पारियों में टेस्ट में एक हजार रन पूरे किए थे।

दूसरा रिकॉर्ड – 2018 में अपने टेस्ट करियर का आगज करने वाले ऋषभ पंत भारत की ओर से पहले बल्लेबाज रहे थे जिन्होंने क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में अपना पहला रन सिक्स जड़कर बनाया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में ट्रेंट ब्रिज में खेलते हुए आदिल राशिद की गेंद पर छक्का जड़ा था।

वही तीसरा रिकॉर्ड – भारत के इस युवा खिलाड़ी ने बल्ले के साथ-साथ विकेट के पीछे भी कमाल किया है । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2018 में एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में पंत ने बेहतरीन विकेटकीपिंग स्किल्स दिखाते हुए 11 कैच लपके थे । इस तरह पंत एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बने थे। उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी में 5 जबरदस्त कैच लपके थे। ऋषभ पंत की शानदार कीपिंग के चलते भारतीय टीम को इस मैच को अपने नाम करने में सफल रहे थे।