खेल फुल वॉल्यूम 360°

Happy Birthday Krunal : अपने पहले ODI में हीं रचा इतिहास, तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड

hardik-pandya-and-krunal-pandya
Spread It

भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले क्रुणाल पंड्या का आज जन्मदिन है। यह मैच क्रुणाल पंड्या का ODI डेब्यू था और अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय डेब्यू मैच में ही उन्होंने 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला

उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें:

क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) भाई हैं और दोनों ही ऑल राउंडर प्लेयर हैं।

➔क्रुणाल पांड्या जन्म 24 मार्च 1991 को जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था।

➔क्रुणाल एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वो बाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑर्थोडॉक्स ऑफ स्पिनर हैं।

➔क्रुणाल के पिता हिमांशु पांड्या, जब क्रुणाल 5-6 वर्ष के थे तभी परिवार के साथ वड़ोदरा शिफ्ट हो गए थे ताकि क्रुणाल और उनके छोटे भाई हार्दिक क्रिकेट खेल सकें।

➔वडोदरा में खेलते हुए, क्रुनाल पहली बार किरण मोरे की अकादमी में चमके। वह जल्द ही बड़े छक्के मारने की अपनी क्षमता के लिए स्थानीय क्रिकेटिंग हलकों में लोकप्रिय हो गए।

➔हार्दिक के साथ उनकी एक साझेदारी ने क्रिकेट प्रेमियों को इसी शहर के पठान भाइयों की याद ताज़ा कर दी। 2016 में, प्रथम श्रेणी में पदार्पण नहीं करने के बावजूद, मुंबई इंडियंस ने क्रुणाल की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें 2 करोड़ की कीमत पर अपने टीम में शामिल किया।

➔क्रुणाल 2016 से अभी तक आईपीएल (IPL) फ्रेंचाईजी, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) हिस्सा हैं। इस बार भी मुंबई ने इन्हें राईट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए 8 करोड़ 80 लाख में खरीदा है।

➔2017 के दौरान क्रुणाल विजय हज़ारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में वड़ोदरा (Vadodara) की ओर से सब से अधिक रन स्कोर करने वाले साथ ही सब से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

➔क्रुणाल ने 27 दिसंबर 2017 को अपनी गर्लफ्रेंड पंखुरी से विवाह किया था।

➔क्रुणाल ने 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट के T20 फॉर्मेट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 4 नवंबर को डेब्यू किया था। उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय T20 कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में खेला था।

➔उन्होंने अभी तक 18 T20 इंटरनेशनल और 71 आईपीएल खेले हैं। क्रुणाल ने 23 मार्च 2021 को अपना इंटरनेशनल वनडे डेब्यू मैच इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेला है।

➔क्रुणाल और हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या का निधन कुछ समय पहले हार्ट अटैक की वजह से हो गया था।

➔अपने ODI डेब्यू में क्रुणाल पंड्या ने सिर्फ 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा कर लिया। वे वनडे क्रिकेट में डेब्यू मैच में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉन मौरिस के नाम था। मौरिस ने 1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 35 गेंदों पर अर्धशतक जमाया था।

➔उनके ODI डेब्यू मैच पर उनके छोटे भाई हार्दिक ने उन्हें कैप दिया। हार्दिक पहले से ही इंटरनेशनल टीम में शामिल हैं और टीम की जीत में योगदान दे चुके हैं।

Add Comment

Click here to post a comment