खेल फुल वॉल्यूम 360°

बिहारी भैया का डेब्यू धमाका : विराट के नाम नया रिकॉर्ड, किशन-कोहली के नाम ये खास खिताब

virat-kohali-and-ishan-kishan
Spread It

भारत-इंग्लैंड(Ind vs Eng) के बीच 14 मार्च नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20(T20) में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया है।

भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खाते के 20 ओवर में 6 विकेट खो कर 164 रन बनाये।

165 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर बैट्समैन के.एल राहुल(K.L Rahul), सैम कैरेन (Sam Curran) की गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

राहुल के पवेलियन लौटने तक भारतीय टीम का स्कोर शून्य पर एक विकेट था (0-1)। कोहली(Virat Kohli) तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उस के बाद ईशान किशन(Ishan Kishan) और कोहली के पार्टनरशिप का इंडियन टीम और जीत के बीच के फासले को कम करने में अहम योगदान रहा।

सूर्य कुमार यादव और ईशान किशन ने किया डेब्यू, किशन के प्रदर्शन ने जीता दर्शकों का दिल

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी 20 में भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करते हुए सूर्य कुमार यादव(Surya Kumar Yadav) और ईशान किशन(Ishan Kishan) को शामिल किया था। हालांकि भारतीय टीम की शानदार बैटिंग के कारण सूर्य कुमार यादव को इस मैच में बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिल पाया पर के.एल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए उतरे ईशान किशन ने अपनी दमदार बल्लेबाजी से अपने सेलेक्शन को सही साबित किया।

जीत के हीरो

ईशान किशन का यह इंटरनेशनल टी20 का डेब्यू मैच था। जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। ईशान ने 175 की स्ट्राइक रेट से 32 गेंदों में 4 छक्कों और 5 चौके की मदद से 56 रन बनाये।

कप्तान कोहली ने 148.98 की स्ट्राइक रेट से 49 गेंदों में नाबाद 73 रन बनाये। अपनी 73 रन की पारी में कोहली ने 5 चौके और 3 छक्के भी लगाए।

ऋषभ पंत(Rishav Pant) भी शानदार फॉर्म में दिखे और 200 की स्ट्रीक रेट से उन्होंने 2 छक्के और 2 चौके की मदद से 13 गेंदों में 26 रन बनाये। 14वें ओवर में पंत Chris Jordan की गेंद पर Bairstow को अपना कैच थमा बैठे।

भारत की ओर से गेंदबाजी में वॉशिंगटन सुन्दर(Washington Sundar) और शर्दुल ठाकुर(Shardul Thakur) का प्रदर्शन अच्छा रहा दोनों ने ही 7.25 की इकॉनमी रेट से 4-4 ओवर फेंक कर 29-29 रन दे कर 2-2 विकेट झटके। वहीं भुवनेश्वर कुमार(Bhuvneshwar Kumar) और युजवेंद्र चहल(Yujvendra Chahal) के खाते में 1-1 विकेट आये।

कोहली ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 इंटरनेशनल में 3000 रन पूरे कर लिए, दुनिया में वो ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए दूसरे टी-20 में कोहली ने नाबाद 73 रन की पारी खेली, अपनी पारी के दौरान उन्होंने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया। टी-20 इंटरनेशनल में कोहली ने अबतक 26 अर्धशतक लगाए हैं। अबतक कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में 87 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 81 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए इस खास मुकाम को हासिल किया। 138.35 के स्ट्राइक रेट से कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल में 3001 रन बनाये हैं जिसमें उन्होंने 270 चौके और 84 छक्के जड़े हैं।

किशन रहे प्लेयर ऑफ द मैच

अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए ईशान किशन को ‘प्लेयर ऑफ द'(Player of the match) मैच का खिताब मिला। कोहली के साथ शानदार 94 रनों की पार्टनरशिप के लिए किशन और कोहली को ‘बेस्ट डुओ ऑफ द मैच'(Best Duo of the Match) के खिताब से भी नवाजा गया।


भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला 16 मार्च को मोदी स्टेडियम में ही खेला जायेगा।

Add Comment

Click here to post a comment