खेल फुल वॉल्यूम 360°

Amit Shah : पैरालंपिक में भारत ने रचा इतिहास, अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

amit-shah
Spread It

Tokyo Paralympics 2020 का रविवार को समापन हो गया। 24वें स्‍थान पर रहते हुए भारत ने अपने सफर का अंत किया। रियो पैरालंपिक में महज चार पदक जीतने वाले भारत ने टोक्‍यो में रिकॉर्ड 19 पदक अपने नाम किए। यह भारत का पैरालंपिक में अबतक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। भारत के नाम कुल पांच गोल्‍ड, आठ सिल्‍वर और छह ब्राउंस मेडल रहे।

देश के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इस चमत्कार के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को क्रेडिट दिया है। उन्होंने यूपीए सरकार के मुकाबले और एनडीए सरकार के दौर में पदकों की संख्या में हुई वृद्धि का ग्राफ दिखाकर यह जताया है कि मोदी सरकार में ही खेलों के अच्छे दिन आए हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ”नए भारत के पास आसमान को जीतने वाले पंख हैं, उन्हें बस समर्थन और विश्वास की जरूरत है। और जब खुद सबसे बड़ा नेता मजबूती से उनके पीछे खड़ा हो… चमत्कार होता है। पैरालंपिक खेलों में ऐतिहासिक उपलब्धि दिखाता है कि महान नेतृत्व और युवा टैलेंट मिलकर क्या बदलाव ला सकते हैं।” गृहमंत्री ने इस ट्वीट के साथ 2012 और 2016 में मिले पदकों की तुलना टोक्यो पैरालंपिक से की है।

2012 के लंदन पैरालंपिक में भारत को 1 ही पदक से संतोष करना पड़ा था तो 2016 के रियो ओलंपिक में देश को 4 पदक मिले थे। वहीं, इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने 5 स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक मिलाकर कुल 19 पदक जीते और पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे देश पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा।.