फुल वॉल्यूम 360° देश पुरस्कार/सम्मान विदेश

Shirley Temple : गूगल बना इनकी खूबसूरती का दीवाना

Shirley-Temple
Spread It

हर दिन, अपने साथ एक नया महत्त्व लेकर आता है। इसी महत्वपूर्ण दिन को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल हर बार कुछ खास करता है। गूगल (Google) ने एनिमेटेड डूडल (Doodle) के साथ शर्ली टैम्पल (Shirley Temple) को सम्मानित किया। शर्ली एक अमेरिकन एक्टर, सिंगर, डांसर और डिप्लोमेट थी। आज ही के दिन साल 2015 में Santa Monica History Museum ने ‘Love, Shirley Temple’ नाम से एक्सिबिशन की शुरुआत की थी, जिसमें उनसे जुड़ी कुछ यादों को संग्रह कर रखा गया है।

गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन तस्वीरों को शामिल किया है। इस एनिमेटेड डूडल में शिर्ले टेम्पल को एक डिप्लोमेट, अवार्ड विनिंग एक्टर और यंग गर्ल डांसर के रूप में दिखाया गया है। शिर्ले का यंग गर्ल डांसर रूप, एक फिल्म के रील में दिखाया गया है। इस डूडल के नीचे तीन मूवी स्टब्स हैं, जिसपर सर्च इंजन गूगल का नाम दो अलग अलग लेटर्स के साथ लिखा गया है।

शर्ली टेम्पल का जन्म 23 अप्रैल, 1928 को कैलिफोर्निया में हुआ था। वह केवल तीन साल की थीं जब उन्होंने डांस की प्रैक्टिस शुरू की थी। वैसे तो उनमें बहुत प्रतिभाएं थी, मगर उनकी सिग्नेचर डिंपल, ब्लोंड रिंगलेट कर्ल और मजबूत वर्क एथिक ने उन्हें बहुत सफलता दिलाई। टेम्पल ने साल 1934 में एक दर्जन फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें ‘ब्राइट आइज’ भी शामिल है। वे केवल 6 साल की थीं जब उन्हें अकादमी अवार्ड मिला था।

वे 22 साल की उम्र में रिटायर होकर जनसेवा में लग गई थीं। शर्ली टेम्पल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। अपने राजनीतिक कार्यकाल के दौरान उन्हें घाना में राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनाया गया। साल 2006 में स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा। 10 फरवरी 2014 को 85 साल की उम्र में शर्ली की मृत्यु हो गई।