फुल वॉल्यूम 360° इवेंट चर्चित स्थल देश योजना-परियोजना

गोवा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दूसरी Floating Jetty का हुआ उद्घाटन,जानें खासियत

Floating-Jetty
Spread It

मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने गोवा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर वर्चुअली ओल्ड गोवा में दूसरी फ्लोटिंग जेट्टी (Floating Jetty) यानी तैरती हुई घाट का उद्घाटन किया। यह गोवा के पर्यटन क्षेत्र के लिए गेम चेंजर साबित होगा। इसके साथ ही पंजिम और ओल्ड गोवा को फेरी और क्रूज सेवाओं से जोड़ा जाएगा। यह घाट पर्यटकों को सुरक्षित, परेशानी मुक्त परिवहन प्रदान करेगा।

भारत सरकार ने पुराने गोवा और पंजिम को जोड़ने के लिए मोंडोवी नदी (NW-68) पर दो कंक्रीट फ्लोटिंग जेट्टी स्थापित करने को मंजूरी दी है। यह मोंडोवी नदी (NW-68) पर निर्मित दूसरी तैरती हुई जेट्टी है। इससे पहले, कैप्टन ऑफ पोर्ट्स, पंजिम गोवा में स्थित पहली जेट्टी का उद्घाटन 21 फरवरी 2020 को पंजिम में किया गया था।

कंक्रीट की फ्लोटिंग जेट्टी यानी की तैरती हुई घाटियों के, स्थिर घाटों की तुलना में कई लाभ हैं। इनकी कीमत फिक्स्ड जेट्टी की कीमत का लगभग 1/5 है। इसी तरह वे बनाने और स्थापित करने में तेज होते हैं, उपयोग में आसान होते हैं। फ्लोटिंग जेट्टी का डिज़ाइन किया गया जीवन 50 वर्ष तक रहता है। उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता में परिवर्तन के अनुसार उन्हें आकार को बढ़ाया या घटाया जा सकता है।