फुल वॉल्यूम 360° इंटरटेनमेंट विज्ञान-अंतरिक्ष विदेश

Challenge: अब सच में अंतरिक्ष में बनने जा रही हैं यह फिल्म

world first film shoot in space
Spread It

आपने कई सारी अंतरिक्ष की फिल्में देखीं होंगी जैसे की Guardian Of The Galaxy, Interstellar, First Man, आदि। पर ये जितने भी मूवीज हैं उनमें अंतरिक्ष को VFX और ग्राफ़िक्स के माध्यम से एक बेहतर एडिटिंग करके दिखाया गया है। इसका रियलिटी में अंतरिक्ष में शूटिंग से कोई रिलेशन नहीं है, पर क्या हो अगर कोई अंतरिक्ष में जाकर फिल्म की शूटिंग करे। अंतरिक्ष में सबसे पहले इंसान को भेजकर रिकॉर्ड बनाने के बाद अब रूस एक बार फिर बाजी मारने की फिराक में है। दरअसल, रूस अब अंतरिक्ष में फिल्म बनने वाली है और इसके लिए तैयारी भी लगभग पूरी हो चुकी है। रूस, इस फिल्म के लिए हीरो, हीरोइन और अपने पूरे क्रू मेंबर्स के साथ अंतरिक्ष में जाकर शूटिंग करेगा।

रसियन अंतरिक्ष यात्री यूरी गगरिन (Yuri Gagarin) के पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले मानव बनने के छह दशक बाद, रूस फिर से अंतरिक्ष की दौड़ में आ गया है। रूस, अंतरिक्ष में शूट होने वाली फिल्म बनाने जा रहा है। इस फिल्म का नाम चैलेंज (Challenge) रखा गया है। इस फिल्म की कहानी एक अंतरिक्ष यात्री पर सर्जरी करने के लिए एक डॉक्टर के मिशन के बारे में बताता है जो पृथ्वी पर जाना चाहता है पर वापस जाने के लिए वह बहुत बीमार है। इस फिल्म की शूटिंग के लिए 5 अक्टूबर, को सारे मेंबर्स International Space Station के लिए रवाना होंगे। इस फिल्म का निर्माण रोसकोसमोस (Roscosmos), चैनल वन (Channel One) और येलो, ब्लैक एंड व्हाइट स्टूडियो (Yellow, Black and White Studio) मिलकर कर रही है।

अगर यह कोई और फिल्म की बात होती है तो फिर हीरोइन को चूज करना एक आम बात रहती, लेकिन इस फिल्म की हीरोइन को तो अंतरिक्ष में जाकर शूटिंग करनी है तो ऐसे में इसकी योग्यता कुछ खास ही होनी चाहिए। एक रूसी वेबसाइट के अनुसार, फिल्म की हीरोइन को चूज करने के लिए कुछ खास प्रोपेगंडा रखे गए हैं।

इस वेबसाइट के अनुसार फिल्म की हीरोइन की उम्र 25 से 45 साल की होनी चाहिए। उसकी लंबाई 150-180 सेमी के बीच होनी चाहिए, शरीर का वजन 50-75 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। इसके अलावा हीरोइन के बॉडी मेजरमेंट के हिसाब से चेस्ट साइज 12 सेमी होनी चाहिए। सबसे ज़रूरी बात ये है की इस रोल की उम्मीदवार का कोई अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए और इस रोल के लिए केवल रूसी नागरिक ही आवेदन कर सकती हैं।

इन सारे प्रोपेगंडा पर खड़े उतरते हुए रूसी अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड (Yulia Peresild) को चुना गया है। इस फिल्म के लिए हज़ारों एप्लिकेंट थे और पेरसिल्ड ने इस रोल के लिए 19 महिला राइवल्स को पीछे छोड़ दिया।

इसके अलावा हीरो के रोल के लिए क्लीम शिपेंको (Klim Shipenko) को चुना गया है। एक मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद यूलिया और क्लीम को मेन क्रू में शामिल करने के लिए चुना गया है। पेरसिल्ड और शिपेंको, एक मेडिकल और एक क्रिएटिव सेलेक्शन प्रोसेस से होकर गुजरे। उनका स्पेशल स्पेस फ्लाइट ट्रेनिंग 1 जून से बाद से शुरू हुआ था और इसमें सेंट्रिफ्यूग और वाइब्रेशन टेस्ट, जीरो-ग्रेविटी प्लेन पर उड़ानें और पैराशूट ट्रेनिंग शामिल थी। दोनों ने इस ट्रेनिंग के फाइनल एग्जाम को भी फेस कर लिया है। इसके अलावा फिल्‍म के निर्देशक से लेकर कैमरामैन तक, इस परियोजना से जुड़े सभी क्रू मेंबर्स को इस बात के लिए ट्रेन किया गया है। एक्टर अलीना मोर्दोविना (Alena Mordovina) को कैमरा डायरेक्टर एलेक्सी डुडिन (Alexei Dudin) के साथ, इस फिल्म के रिज़र्व क्रू के लिए नॉमिनेट किया गया है।

स्पेस में फिल्म बनाने की घोषणा सबसे पहले अमेरिका की ओर से की गयी थी और टॉम क्रूज (Tom Cruise) को अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग की इजाजत भी मिल गई थी, लेकिन सबसे पहले शूटिंग शुरू करके रूस बाजी मारता नजर आ रहा है। अगर रूस को इसमें कामयाबी मिलती है तो स्पेस में सबसे पहले फिल्म बनाने का रिकॉर्ड उसके नाम होगा।