फुल वॉल्यूम 360° खेल

Rishabh Pant के शानदार प्रदर्शन से इन खिलाड़ियों के करियर पर मंडरा रहा खतरा

IMG 20210525 133638
Spread It

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज (Rishabh Pant) ने पिछले कुछ महीनों में खुद को एक समझदार और काबिल विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर तराशा है। प्रतिभा तो इनमें शुरू से ही रही है, मगर अक्सर वह अपना विकेट यूं ही गंवा देते थे। लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद हमें एक नया ही ऋषभ पंत देखने को मिला है। भारतीय टीम को उनके रूप में अब एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज मिल गया है।

ऋषभ अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज प्रदर्शन कर रहे हैं। हमें ना केवल उनकी बल्लेबाजी बल्कि उनकी विकेटकीपिंग में भी काफी सुधार देखने को मिल रहा है। मगर अब जब एक ओर पंत तीनों फॉर्मेट में अपना दबदबा बना रहे हैं, तो वहीं दूसरे खिलाड़ियों के लिए मुश्किलें बढ़ रही हैं।

प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर के तौर पर तो एक ही खिलाड़ी को जगह मिलती है। अभी वह जगह ऋषभ पंत को मिली हुई है। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों का करियर भी खत्म हो सकता है। इस आर्टिकल से हम आपको उन टॉप 3 विकेटकीपर-बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं जिनके करियर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के परमानेंट टीम में होने से सबसे अधिक खतरा है

  1. संजू सैमसन

विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) का नाम इस लिस्ट में शामिल होना लाजमी है। 26 वर्षीय संजू सैमसन एक बहुत ही प्रतिभाशाली और विस्फोटक बल्लेबाज हैं। साथ ही वह पारी टिक कर बल्लेबाजी करना भी बखूबी जानते हैं। उनकी क्षमताओं को देखते हुए आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें टीम की कप्तानी भी सौंप दी है।

संजू सैमसन अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 3 शतक लगा चुके हैं। उनकी बल्लेबाजी में एक स्पार्क दिखता है। मगर ये कहना गलत नहीं होगा कि संजू सैमसन (Sanju Samson) को जब भी भारतीय टीम के लिए मौका मिला है, वह अब तक उन मौकों को भुना नहीं सके हैं। उनका प्रदर्शन भारतीय टीम में उस स्तर का नहीं रहा है जैसा हमें आईपीएल में देखने को मिलता है।
वह अब तक 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। मगर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का अभी जिस तरह का प्रदर्शन है उस से ऐसा लगता है कि अब टीम में संजू सैमसन को मौका मिलना मुश्किल होगा।

  1. केएस भारत

आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भारत का नाम आपने टीम इंडिया के साथ भी सुना होगा। केएस को भारतीय टीम के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिल चुका है, लेकिन अब तक वह टीम इंडिया के लिए डेब्यू नहीं कर सके हैं।

केएस ने 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3909 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 308 रन का है। आईपीएल 2021 में केएस आरसीबी (RCB) का हिस्सा थे। हालांकि उन्हें वहां भी खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।

वो एक बहुत ही शानदार विकेटकीपर हैं, लेकिन Rishabh Pant के प्रदर्शन के चलते उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना मुश्किल ही लग रहा है।

  1. ईशान किशन

बिहार के रहने वाले और झारखंड की ओर से राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishaan Kishan) का नाम भी इस लिस्ट में है। उनका करियर मानो अभी ही शुरु हुआ था, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के शानदार खेल के चलते अब उनके करियर पर काले बादल मंडराने लगे हैं।
दरअसल, किशन को हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में खेलने के मौके मिले, उन्होंने खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी साबित किया। मगर अब जिस तरह के फॉर्म में Rishabh Pant हैं और जिस तरह टीम मैनेजमेंट व चयनकर्ता उनपर भरोसा दिख रहे हैं। उसे देखकर लगता है कि ईशान किशन को अब दोबारा टीम में मौका मिलना काफी मुश्किल होगा।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पंत के टीम में रहने से फिनिशर की जरुरत भी पूरी हो जाती है, जरुरत पड़ने पर वह नंबर-4-5 पर भी बल्लेबाजी करने आ सकते हैं।
किशन मुंबई इंडियंस के लिए पिछले कुछ सीजनों से लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आईपीएल 2020 में देखने को मिला, जब उन्होंने 14 मैचों में 57.33 की शानदार औसत और 145.76 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 516 रन बनाए थे।

Litchi of Bihar : बिहार की लीची का स्वाद अब चढ़ेगा ब्रिटेन के लोगों के जुबान