फुल वॉल्यूम 360° चर्चित स्थल देश

Ramgarh Vishdhari Wildlife Sanctuary : भारत को मिला 52वां टाइगर रिजर्व

ramgarh-vishdhari-wildlife-sanctuary
Spread It

भारत के राष्ट्रीय पशु, बाघों को बचाने में, लिए गए क़दमों में और इजाफा हुआ है। राजस्थान के बूंदी जिले में Ramgarh Vishdhari Wildlife Sanctuary को राजस्थान के चौथे टाइगर रिजर्व में अपग्रेड कर दिया गया है। सवाई माधोपुर में Ranthambore Tiger Reserve, कोटा में Mukundra Hills Tiger Reserve और अलवर में Sariska Tiger Reserve के बाद यह राज्य का चौथा टाइगर रिजर्व बन गया है।

इस टाइगर रिजर्व के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर (Prakash Javadekar) ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, “एक और टाइगर रिजर्व, रामगढ़ विषधारी रिजर्व को मंजूरी देते हुए खुशी हो रही है, जो पूर्वोत्तर में रणथंभौर टाइगर रिजर्व और दक्षिणी तरफ मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को जोड़ेगा। बाघों और अन्य शीर्ष शिकारियों की बढ़ती संख्या हमारी मजबूत बायोडायवर्सिटी को प्रमाणित करती है।”

बरसों से इसे टाइगर रिजर्व घोषित किए जाने की मांग की जा रही थी। यह घोषणा National Tiger Conservation Authority (NCTA) की तकनीकी समिति द्वारा वाइल्डलाइफ सेंचुरी को टाइगर रिजर्व के रूप में अधिसूचित करने की मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद आई है। उल्लेखनीय है कि रामगढ़ विषधारी रिजर्व सदियों से ही वन्यजीवों का आवास रहा है।

रामगढ़ विषधारी के जुड़ने से भारत में अब 52 टाइगर रिजर्व हो गए हैं। रामगढ़ विषधारी की अपग्रेड स्टेटस से बाघ संरक्षण प्रयासों को मजबूती मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह रणथंभौर टाइगर पार्क के लिए एक बफर के रूप में कार्य करता है। यह बूंदी-नैनवा रोड पर लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और 252 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।