फुल वॉल्यूम 360° चर्चित व्यक्ति विदेश

Princess Diana : वेल्स की राजकुमारी के कांस्य प्रतिमा का हुआ अनावरण

Statue-of-Princess-Diana
Spread It

वेल्स की राजकुमारी Diana के सम्मान में उनकी नई प्रतिमा का अनावरण किया गया। यह अनावरण उनके दोनों बेटे, ब्रिटेन के राजकुमार विलियम (William) और हैरी (Harry) द्वारा किया गया। वे दोनों Kensington Palace के पुन: डिज़ाइन किए गए Sunken Garden में एक समारोह के लिए एक साथ आए। यह जगह राजकुमारी के पसंदीदा स्थानों में से एक थी।

यह प्रतिमा, जो तीन बच्चों से घिरी डायना को दिखाती है, को 2017 में इन दोनों भाइयों द्वारा कमीशन किया गया था। डायना की पोशाक की शैली उनके जीवन की अंतिम अवधि को जगाने के लिए है, जब उन्हें अपने मानवीय कार्यों में विश्वास प्राप्त हुआ। इस प्रतिमा के सामने “The Measure of a Man” कविता का एक शिलालेख है जिसे उनकी स्मारक सेवा में शामिल किया गया था।

राजकुमारी डायना की यह कांस्य प्रतिमा उनके 60वें जन्मदिन पर अनावरित किया गया। यह प्रतिमा “बेहद महत्वपूर्ण” है क्योंकि यह डायना को ऐसे व्यक्ति के रूप में चित्रित करने के, भाइयों के प्रयास को रेखांकित करती है जो लोगों से जुड़ा और राजशाही का आधुनिकीकरण किया। यह नई प्रतिमा लंदन में दिवंगत राजकुमारी का दूसरा स्मारक है।

डायना, वेल्स की राजकुमारी और प्रिंस चार्ल्स की पहली पत्नी थी। उनका जन्म ब्रिटेन के एक शाही कुलीन परिवार में द ऑनरेबल डायना स्पेन्सर के तौर पर हुआ था। 1975 में जब उनके पिता को अर्ल स्पेन्सर की उपाधि मिली तब डायना, लेडी डायना स्पेन्सर हो गयीं। 29 जुलाई 1981 को सेंट पॉल्स कैथेड्रल में राजकुमार चार्ल्स से हुई उनकी शादी का समारोह लगभग साढे सात सौ लोगों ने टेलीविजन पर देखा।