फुल वॉल्यूम 360° देश योजना-परियोजना

Poshan 2.0 : कुपोषण को खत्म करने की ओर एक कदम, LOGO डिजाइन करें और 1 लाख पाएं

logo-design
Spread It

भारत जिस तेज गति से आगे बढ़ रहा है उसका मुख्य कारण यहां की युवाओं की सक्रियता है। भारत युवाओं का देश है और किसी भी देश के विकास में युवा का योगदान सबसे अहम होता है। लेकिन अगर यही युवा स्वस्थ्य नहीं रहेंगे तो कहीं न कहीं भारत के विकास में एक ब्रेक लग जायेगा। देश के सतत विकास के लिए उनका स्वस्थ्य रहना बहुत महत्वपूर्ण है। डिजाइन बनाने के शौकीनों के लिए सरकार 1 लाख रुपये कमाने का मौका दे रही है। दरअसल, हाल ही में लॉन्च किए गए मिशन पोषण 2.0(Poshan 2.0) के लिए सरकार ने टैगलाइन के साथ लोगो बनाने का कम्पटीशन का ऐलान किया है, जिसमें जीतने वाले को 1 लाख रूपए इनाम में दिए जाएंगे।

सरकार आपके क्रिएटिविटी को 1 लाख रुपये कमाने का मौका दे रही है। 2018 में लांच हुए पोषण अभियान के अंतर्गत मिशन पोषण 2.0 के लिए सरकार ने लोगो बनाने की तैयारी की है। इसके लिए उन्होंने एक लोगो के साथ टैगलाइन कम्पटीशन का आयोजन किया है जिसमें आपको 1 लाख रूपए इनाम में दिए जायेंगे। हालांकि अगर पार्टिसिपेंट चाहते हैं तो वो सिर्फ लोगो या केवल टैगलाइन, या फिर दोनों साथ में भेज सकते हैं। अगर सिलेक्शन कमिटी द्वारा सेलेक्ट किये गए लोगो और टैगलाइन अलग-अलग पार्टिसिपेंट के हैं, तो फिर इनाम की राशि दो बराबर भाग में बांट दी जाएगी।

आपको बता दे की पोषण (Poshan 2.0) मिशन की शुरुआत साल 2018 में हुई जिसका मकसद देश से कुपोषण का खत्म करना है। इसकी अगली कड़ी, पोषण 2.0 की अभी हाल में शुरुआत की गई है। इसमें 0-6 साल के बच्चों, युवतियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इस मिशन के तहत आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में कुछ शर्ते हैं।

सबसे पहले आपको बता दे की अगर आप लोगो डिजाइन कर रहे है तो वो ओरिजिनल होनी चाहिए, इसे बनाने में किसी की नकल ना की गई हो और ना ही उसे कहीं से कॉपी-पेस्ट किया गया हो। यह बनाई गयी लोगो, भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 या इस संबंध में लागू किसी अन्य कानून के किसी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लोगो को पहले किसी प्रिंट या डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं किया गया हो और इसमें कोई भी अनुचित या आपत्तिजनक कंटेंट शामिल नहीं होनी चाहिए।

चुकी ये एक ग्राफिकल प्रतियोगिता है तो इसमें कई टेक्निक्स का यूज होना तो लाजमी है। लोगो किस फॉर्मेट में होगा, उसमें कैसे कलर का यूज करना है, उसके साइज और डिज़ाइन कैसे होने चाहिए, इन बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। तो आइये अब हम जानते है इस प्रतियोगिता के Technical Parameters के बारे में।

इस लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। लोगो, कम से कम 300 DPI के साथ high resolution में होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की प्रतिभागियों को यह लोगो केवल PNG/JPG/JPEG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा। इसके साथ ही सभी कंटेस्टेंट को इमेज के साथ लोगो का छोटा डिस्क्रिप्शन, कम से कम 100 वर्ड्स का देना होगा ताकि लोगो के पीछे की आईडिया को समझने में आसानी हो। प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा की यह लोगो डिजाइन रंगीन होनी चाहिए। अगर आप इस लोगो को portrait मोड में डिज़ाइन कर रहे हैं तो इसका आकार 4cm*4cm होना चाहिए और अगर आप landscape मोड में डिज़ाइन कर रहे हैं तो इसका आकार 60cm*60cm तक होना चाहिए।

इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए आपको Mygov वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉग इन टू पार्टिसिपेट टैब पर क्लिक करना होगा और इसके बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल्स फिल करनी होगी। अगर आप पहले से रजिस्टर नहीं है तो पहले ‘लॉग इन टू पार्टिसिपेट’ पर क्लिक करके सबसे आखिर में ‘रजिस्टर नाउ’ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके साथ ही आप Ministry of Women and Child Development पर मेल भी कर सकते हैं। आपको बता दे की एंट्रीज का इवैल्यूएशन करने के बाद विजेता की घोषणा MyGov ब्लॉग पेज पर की जाएगी। इस कॉन्टेस्ट में अप्लाई करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2021 तक ही हैं।