फुल वॉल्यूम 360° देश

PM Modi ने किया 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अहम ऐलान

PM-MODI
Spread It

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कल 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आठवीं बार लाल किले पर झंडा फहराया। झंडोत्तोलन के बाद पीएम ने देश को संबोधित किया। स्वतंत्रता सेनानियों को नमन के साथ अपनी बात शुरू करने के बाद पीएम मोदी ने 2 अहम घोषणाएं भी की। मोदी ने अपने 90 मिनट के भाषण में दो बड़े ऐलान किए। इन ऐलान में युवाओं को रोजगार देने वाली 100 लाख करोड़ रुपए की गति शक्ति योजना और बेटियों के लिए देश के सभी सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा शामिल हैं।
मोदी के 2 बड़े ऐलान


• युवाओं के लिए सौ लाख करोड़ की गति शक्ति योजना का ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश में जिस तरह से नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, उड़ान योजना दूर दूर की जगहों को आपस में जोड़ रही है, ये अभूतपूर्व है। बेहतर कनेक्टिविटी लोगों के सपनों को नई उड़ान दे रही है। गति शक्ति का नेशनल मास्टर प्लान आपके सामने आएंगे। सौ लाख करोड़ से भी ज्यादा की योजना लाखों नौजवानों के लिए रोजगार लाएगी। गति शक्ति देश के लिए ऐसा नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर का मास्टर प्लान होगा। इकोनॉमी को इंटीग्रेटेड पाथवे देगा। गति शक्ति सभी रोड़ों को और कठिनाइयों को हटाएगी । सामान्य आदमी के ट्रेवल टाइम में कमी होगी, मैन्युफैक्चरर्स को मदद होगी। अमृत काल के इस दशक में गति की शक्ति भारत के कायाकल्प का आधार बनेगी।

•पीएम मोदी ने कहा बेटियों को अब मिलेगा सैनिक स्कूल में पढ़ने का मौका, लड़कियों के लिए खुलेंगे सैनिक स्कूल

मोदी ने कहा कि खेल से लेकर हर जगह बेटियां कमाल कर रही हैं। आज भारत की बेटियां अपनी जगह लेने के लिए आतुर हैं। सड़क से लेकर वर्कप्लेस तक महिलाओं में सुरक्षा, सम्मान का भाव हो, इसके लिए शासन प्रशासन, पुलिस, नागरिकों को अपनी जिम्मेदारी निभानी है। इस संकल्प को आजादी के 75 साल का संकल्प बनाना है। मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं। ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया था। अब तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा।

इसके अलावा पीएम मोदी ने गरीबों को पोषण युक्त चावल देने का ज़िक्र भी किया, ऑक्सिजन प्लांट बढ़ाने के साथ नेशनल हाइड्रोजन मिशन का ऐलान भी प्रधानमंत्री ने आपने भाषण के दौरान किया। प्रधानमंत्री ने शहीदों को याद किया आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का ज़िक्र भी प्रधानमंत्री ने किया साथ ही ओलंपिक खिलाड़ियों के सम्मान में ताली भी बजवाई।