फुल वॉल्यूम 360° देश पुरस्कार/सम्मान

Outstanding Civil Engineering Achievement Award : दिल्ली मेट्रो को मिला जापान का सम्मान

patna-metro
Spread It

मेट्रो क्षेत्र में भारत, कई उच्चइयों को छू रहा है। Japan Society of Civil Engineers (JSCE) ने दिल्ली मेट्रो के फेज I, II और III प्रोजेक्ट्स को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित ‘Outstanding Civil Engineering Achievement Award’ से सम्मानित किया है। पिछले दो दशकों में दिल्ली मेट्रो की सिविल इंजीनियरिंग उपलब्धियों को वैश्विक मान्यता मिली है और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।

JSCE ने कहा कि दिल्ली मेट्रो की परियोजनाओं ने भारत में निर्माण स्थलों पर सुरक्षा और दक्षता के बारे में जागरूकता बढ़ाई, साथ ही निवासियों को सुरक्षित और आरामदायक परिवहन प्रदान किया। दिल्ली मेट्रो परियोजना को “High-Quality Infrastructure Development Project” करार दिया गया था। इससे पहले, Japan International Cooperation Agency (JICA) द्वारा किए गए मूल्यांकन के बाद के अध्ययन में दिल्ली मेट्रो के पहले चरण के इम्प्लीमेंटेशन को ‘एक्सीलेंट’ दर्जा दिया गया था।

अपनी स्थापना के बाद से, दिल्ली मेट्रो जापान के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई है। JICA ने न केवल सबसे आसान फाइनेंसियल सपोर्ट प्रदान करके, बल्कि जापानी नवीन तकनीकों और सुरक्षा और नवाचार की मानसिकता, अद्वितीय कार्य संस्कृति, तकनीकी को पेश करके ज्ञान सहायता जैसी उत्कृष्ट मूल्य वर्धित गतिविधियों के साथ दिल्ली मेट्रो के सभी चरणों और डीएमआरसी का सहयोग और क्षमता निर्माण का समर्थन किया है।

यह पुरस्कार दुनिया भर में सिविल इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी के विकास में अत्यधिक चुनिंदा परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए दिया जाता है। Japan Society of Civil Engineers (JSCE), जापान के सिविल इंजीनियरिंग क्षेत्र का एक पेशेवर साइंटिफिक नॉन-प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन है। JSCE का मिशन सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र को बढ़ावा देने और सिविल इंजीनियरिंग गतिविधियों के विस्तार के द्वारा साइंटिफिक कल्चर की उन्नति में योगदान करना है।