फुल वॉल्यूम 360° देश योजना-परियोजना

NTPC Solar Park : यहां बनेगा भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क

NTPC-solar-park-gujarat
Spread It

भारत सरकार के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक यूटिलिटी कंपनी NTPC कच्छ के रण (Rann of Kutch) में भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क स्थापित करेगी। यह 4750 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी पार्क स्थापित करेगा, जो देश के सबसे बड़े बिजली उत्पादक द्वारा बनाया जाने वाला भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा। NTPC Renewable Energy Ltd (NTPC REL) को सोलर पार्क योजना के मोड 8 (Ultra Mega Renewable Energy Power Park) के तहत 12 जुलाई 2021 को MNRE द्वारा हरी झंडी दी गई है।

अपने ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो ऑग्मेंटेशन के एक भाग के रूप में, NTPC Ltd, भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा एकीकृत कंपनी का लक्ष्य 2032 तक 60 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता का निर्माण करना है। वर्तमान में, राज्य के स्वामित्व वाली बिजली प्रमुख की 70 बिजली परियोजनाओं में 66 गीगावाट की अतिरिक्त क्षमता है 18 गीगावाट अंडर कंस्ट्रक्शन है।

NTPC RE Ltd. ने हाल ही में लद्दाख और Ladakh Autonomous Hill Development Council (LAHDC) के साथ ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और FCEV बसों पर तैनाती के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर को लेह में सोलर ट्री और सोलर कार पोर्ट के रूप में NTPC के पहले सोलर इंस्टॉलेशन के उद्घाटन के साथ चिह्नित किया गया था।

NTPC एक लेक्ट्रिक यूटिलिटी कंपनी है। यह कंपनी अधिनियम 1956 के तहत निगमित कंपनी है और भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के स्वामित्व में है। इस कंपनी ने तेल और गैस की खोज और कोयला खनन गतिविधियों में भी कदम रखा है। यह 62,086 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी बिजली कंपनी है।