फुल वॉल्यूम 360° विदेश

अब पानी में Violin Boat की सवारी करेंगे लोग

violin-boat
Spread It

पानी पर बसा सुन्दर शहर वेनिस, अपने आप में हीं खूबसूरती की एक मिसाल है। यदि आप ऑटम सीजन में वेनिस के जलमार्गों के पास बैठे हैं, और एक बड़े वायलिन को तैरते हुए देखते हैं, तो इसे देखकर चौंकिए मत क्योंकि ये सब आर्ट के एक नए काम का हिस्सा है। दरअसल, वेनिस में एक विशाल वायलिन के आकार की एक नाव (Violin Boat) बनाई गयी है। ये नाव काफी अनोखी है और सबसे खास बात ये है की जिन लोगों का COVID-19 से निधन हो गया है उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के रूप में इसे बनाया गया है।

Noah’s Violin” नाम का ये बोट प्रोजेक्ट, आर्टिस्ट Livio De Marchi की लेटेस्ट क्रिएशन को चिह्नित करता है, जो अपनी तैरती लकड़ी की कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। इसकी लंबाई 12 मीटर और चौड़ाई 4 मीटर है। इस प्रोजेक्ट को Venice Development Consortium द्वारा समर्थित किया गया है, जो स्पष्ट रूप से अपने शहर के संगीत के ऐतिहासिक संबंध का जश्न मनाना चाहते हैं। लकड़ी के छह अलग-अलग क्वालिटीज़ का उपयोग करते हुए, डे मार्ची ने रिमार्केबल डिटेल्स तैयार किए हैं, जिसमें टॉप पर स्क्रॉल और नीचे की ओर चिन रेस्ट शामिल हैं।

Carpenter of Venice के रूप में जाने जाने वाले इस कलाकार ने लकड़ी की फेरारी सहित कई तैरती हुई कलाकृतियाँ बनाई हैं। उनकी लेटेस्ट कलाकृति, वस्तुओं और नहर के पानी के बीच चंचल जुड़ाव को बनाए रखता है।

अपने आर्टिस्टिक करियर में, डी मार्ची ने पहले मार्बल, फिर ब्रोंज और हाल ही में लकड़ी में काम किया। उन्होंने कई काम पूरे किए हैं जिन्हें वे Giant Works कहते हैं, जिनमें से हर में विचित्रता का स्पर्श है। पानी में तैरना उनकी तैरती कारों, ‘कागज’ की क्रेन और जूते के रूप में एक विशाल नाव में एक निश्चित थीम है।

Noah’s Violin बोट के बारे में आईडिया का विचार सबसे पहले डे मार्ची ने पिछले साल इटली में कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान की थी। यह विशाल कलाकृति वेनिस से दुनिया में पुनर्जन्म का संदेश फैलाने की उम्मीद करती है।

जब पहली बार इस बोट को टेस्ट के लिए पानी पर उतारा गया तब एक सेलिस्ट को इवनिंग गाउन में नाव पर प्रदर्शन करते देखा गया। आसान असेंबली और ट्रांसपोर्टेशन को सक्षम करने के लिए चार सेक्शंस में डिज़ाइन किया गया, इस वायलिन को सचमुच दुनिया की यात्रा करने की भी योजना है।

इस Noah’s Violin बोट को आधिकारिक तौर पर शनिवार की सुबह, 18 सितंबर, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। इस लॉन्च समारोह में युवा संगीतकार वेनिस के म्यूजिक कंपोजर विवाल्डी के कामों का प्रदर्शन करेंगे। तो अगर आप भी इस अनोखे बोट की सवारी करना चाहते हैं तो वेनिस जाकर विजिट कर सकते हैं।