फुल वॉल्यूम 360° देश

NATRAX : भारत को मिला एशिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक

nakshatra-high-speed-track
Spread It

भारत के नाम एक और उपलब्धि शामिल हो गई है। भारत को ऑटोमोबाइल के लिए एशिया का सबसे लंबा और दुनिया का पांचवां सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक मिला है। प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने इंदौर पीथमपुर में NATRAX- High Speed Track (HST) का उद्घाटन किया। इसकी लंबाई 11.3 किमी है और यह ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए ऑटोमोटिव और कंपोनेंट परीक्षण की सुविधा प्रदान करेगा।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “भारत को ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग और स्पेयर पार्ट्स का हब बनना तय है। हम तेजी से एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ की ओर बढ़ रहे हैं और इस दिशा में चौतरफा प्रयास किए जा रहे हैं। मेरा मंत्रालय प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है कि भारत ऑटो निर्माण का केंद्र बने। ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज के विस्तार से रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी।”

NATRAX, 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित, 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलरों तक की व्यापक श्रेणियों के वाहनों के लिए सभी प्रकार के हाई स्पीड परफॉरमेंस टेस्ट के लिए एक समाधान है। इस ट्रैक का उपयोग हाई-एंड कारों और अन्य श्रेणियों के वाहनों की अधिकतम गति क्षमताओं को मापने के लिए भी किया जाएगा। इस नए ट्रैक को 250 किमी प्रति घंटे तक की न्यूट्रल स्पीड और सीधे पैच पर बिना किसी मैक्सिमम स्पीड के साथ कर्ब पर 375 किमी प्रति घंटे तक की मैक्सिमम स्पीड के लिए डिज़ाइन किया गया है।

NATRAX सेंटर में कई परीक्षण क्षमताएं हैं जैसे अधिकतम गति, अक्सेलरेशन, कांस्टेंट स्पीड फ्यूल कन्सम्प्शन, वास्तविक सड़क ड्राइविंग सिमुलेशन के माध्यम से एमिशन टेस्ट, हाई स्पीड हैंडलिंग, आदि। यह एक वर्ल्ड क्लास प्रोविंग ग्राउंड है, जिसके लिए विदेश भेजने की आवश्यकता नहीं है। नई फैसिलिटी यह सुनिश्चित करेगी कि भारत में ही वाहनों का टेस्ट और मूल्यांकन किया जा सके।