फुल वॉल्यूम 360° देश

Mygov : नाम, टैगलाइन और लोगो बनाये और 15 लाख पाएं

name,-logo-and-tagline
Spread It

साइंस और टेक्नोलॉजी में जो देश आगे है, आज के समय में वही तरक्की कर रहा है। नए भारत के निर्माण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर ज़रूरी है, क्योंकि ये, एक तरह से विकास की ओर रास्ते का निर्माण करता है। भारत सरकार ने हाल ही में इंफ्रास्ट्रक्चर की फंडिंग के लिए एक Development Financial Institution यानी की DFI बनाने की योजना की घोषणा की थी। अब सरकार, आम जनता को घर बैठे 15 लाख रुपये कमाने का सुनहरा मौका दे रही है। दरअसल, वित्त मंत्रालय ने नए DFI के लिए नाम, ‘टैगलाइन’ और ‘लोगो’ कांटेस्ट का आयोजन किया है। इस कांटेस्ट को जीतने वाले को हर एक कैटेगरी के लिए 5-5 लाख रुपये तक के पुरस्कार दिए जाएंगे।

यूनियन बजट 2021 में, केंद्र ने विशेष रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर की फंडिंग के लिए एक डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन बनाने की योजना की घोषणा की थी। अब इस इंस्टीटूशन के लिए वित मंत्रालय ने संस्थान का नाम, एक टैगलाइन का सुझाव देने और इसका एक लोगो डिजाइन मंगावायें हैं। कंटेस्टेंट जो भी बनाएंगे, वो DFI की स्थापना के पीछे के इरादे का रिप्रजेंटेशन करना चाहिए। इस प्रतियोगिता में संस्था का नाम सुझाने, टैगलाइन और लोगो बनाने वाले, पहले विजेता को 5 लाख रूपए, दूसरे विजेता को 3 लाख रूपए और तीसरे विजेता को 2 लाख रूपए, हर एक कैटेगरी में इनाम के तौर पर दिए जायेंगे।

ये नाम, टैगलाइन और लोगो इतना इजी होना चाहिए जिसे याद करना और बोलना आसान हो। इस DFI को इंफ्रास्ट्रक्चर के फंडिंग के लिए पासा पलटने वाला माना जा रहा है। इसलिए इसे इतना महत्व दिया जा रहा है। अब आइये चलते हैं और जानते हैं की इस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करने के टर्म्स एंड कंडीशंस क्या है।

सबसे पहले आपको बता दे की अगर आप लोगो डिजाइन कर रहे है तो वो ओरिजिनल होनी चाहिए, ये कहीं से भी कॉपी नहीं की गयी हो और यह बनाई गयी लोगो, भारतीय कॉपीराइट अधिनियम, 1957 या इस संबंध में लागू किसी अन्य कानून के किसी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा लोगो को पहले किसी प्रिंट या डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं किया गया हो और इसमें कोई भी अनुचित या आपत्तिजनक कंटेंट शामिल नहीं होनी चाहिए।

चुकी ये एक ग्राफिकल प्रतियोगिता है तो इसमें कई टेक्निक्स का यूज होना तो लाजमी है। लोगो किस फॉर्मेट में होगा, उसमें कैसे कलर का यूज करना है, उसके साइज और डिज़ाइन कैसे होने चाहिए, इन बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। तो आइये अब हम जानते है इस प्रतियोगिता के टेक्निकल क्राइटेरिया के बारे में।

इस लोगो को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाना चाहिए। लोगो, कम से कम 600 DPI के साथ high resolution में होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की प्रतिभागियों को यह लोगो केवल JPEG/ BMP या फिर TIFF फॉर्मेट में समिट करना होगा। इसके साथ ही सभी कंटेस्टेंट को इमेज के साथ लोगो का छोटा डिस्क्रिप्शन, कम से कम 100 वर्ड्स का देना होगा ताकि लोगो के पीछे की आईडिया को समझने में आसानी हो।

ये लोगो इस तरह से डिज़ाइन होनी चाहिए की यह बड़े होर्डिंग्स और छोटे माल में यूज करने योग्य होना चाहिए और किसी भी वेब डिवाइस और किसी भी तरह की प्रिंट मटेरियल के लिए फिट होना चाहिए। अब चलते हैं और जानते हैं की इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए हम कैसे रजिस्टर कर सकते हैं।

इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए आपको Mygov वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉग इन टू पार्टिसिपेट टैब पर क्लिक करना होगा और इसके बाद रजिस्ट्रेशन डिटेल्स फिल करनी होगी। अगर आप पहले से रजिस्टर नहीं है तो पहले ‘लॉग इन टू पार्टिसिपेट’ पर क्लिक करके सबसे आखिर में ‘रजिस्टर नाउ’ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको बता दे की एंट्रीज का इवैल्यूएशन करने के बाद विजेता की घोषणा ईमेल या MyGov ब्लॉग पेज पर की जाएगी।

तो फिर देर किस बात की, आप भी अपना टैलेंट दिखाईये और इस प्रतियोगिता में हिस्सा लीजिये। ज़्यादा देर मत कीजिये क्योंकि इस कॉन्टेस्ट में अप्लाई करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2021 तक ही हैं। इस कांटेस्ट में पार्टिसिपेट करने की लिंक आपको हमारे वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जायेगा। और अधिक जानकारी के लिए आप MyGovIndia के ट्वीटर हैंडल पर जा कर देख सकते हैं।