फुल वॉल्यूम 360° देश

Mumbai-Pune Deccan Express Special Train : लैमिनेटेड कांच से बनी ये ट्रेन, आज से होगी शुरू

vistadome-coach-in-mumbai-pune-deccan-express-special-train
Spread It

Mumbai-Pune Deccan एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में Vistadome कोच के लिए फुल हाउस, आज से शुरू हो गया है। माथेरान पहाड़ी (नेरल के पास), सोंगीर पहाड़ी (पलासधारी के पास), उल्हास नदी (जाम्ब्रुंग के पास), उल्हास घाटी, खंडाला, लोनावाला, आदि के पास से गुजरते हुए वे प्रकृति के साथ होने का अनुभव कर सकते हैं। ट्रेन में यात्रा करने वाले रेल यात्री मुंबई-गोवा मार्ग में पश्चिमी घाट के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही यात्री नदी, घाटी, झरनों के निर्बाध दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं।

विस्टाडॉम टूरिस्ट कोच में यात्रियों के लिए 44 सीटों के साथ रूफ टॉप ग्लास सहित देखने का बड़ा क्षेत्र है, जो ट्रेन की आवाजाही की दिशा का सामना करने के लिए 180 डिग्री तक रोटेशन के साथ है। इस कोच में वाई-फाई आधारित यात्री सूचना प्रणाली भी है। इन कोचों की कांच की खिड़कियों में लैमिनेटेड कांच की चादरें होती हैं जो टूटती नहीं हैं।

फिलहाल मुंबई-मडगांव जन शताब्दी स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच सेवा चालू है। ये कोचें बेहतर सवारी आराम के लिए सेकेंडरी स्टेज में एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन से लैस हैं, बड़ी कांच की खिड़कियां और कांच की छत जो इलेक्ट्रिकली कंट्रोल्ड ओपेलेसेंस का दावा करती है, यात्रियों को उनकी यात्रा का मनोरम दृश्य देखने के लिए एक पारदर्शी छत और एक बड़े आकार के साथ एक ऑब्जर्वेटरी लाउंज है।